सर्दियों में सब्जियों और फूड डिशेस के साथ खूब जमकर खाए मटर का अचार, जानिए बनाने का तरीका

आपने मटर पनीर, आलू मटर, मटर के साथ हल्दी की सब्जी, मटर पुलाव यानि कई सारी चीजों में मटर को खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी मटर का अचार खाया है। जी हां चौंकिए नहीं, मटर का अचार भी बनता है, जो बहुत लजीज होता है।

सर्दियों के मौसम में खूब मटर आती है और इसलिए लोग मटर का अचार बना लेते है, जिसे सब्जियों और फूड डिशेस के साथ खूब जमकर खाया जाता है। वैसे तो मटर का दाना दिखने में बहुत छोटे आकार का होता है, लेकिन इसमें पौष्टिकता कूट-कूटकर भरी होती है।

इसलिए लोग इसका अचार बना लेते हैं और लंच और डिनर में खूब स्वाद लेकर खाते हैं। मटर का अचार बनाने में बहुत ज्यादा टाइम भी नहीं लगता है। इसलिए अगर आप भी झटपट मटर के लजीज अचार को बनाना चाहते है, तो दस मिनट की ये रेसिपी जान लें।

अचार बनाने के लिए सामग्री

मटर दाने- 1/2 किलो, सौंफ- 1 टी स्पून, अजवाइन- 3/4 टी स्पून, हल्दी- 1/2 टी स्पून, लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून, अमचूर- 1/2 टी स्पून, अचार मसाला- 4 टी स्पून, तेल- 2 टी स्पून

मटर का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आप मटर छील लें और पानी से धोकर छलनी में छान लें, जिससे मटर में मौजूद सारा पानी निकल जाए। इसके बाद एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें और तेल को लगभग 1 मिनट तक गर्म होने दें।

इसके बाद उसमें सौंफ और अजवाइन डालकर भून लें और कुछ सेकंड तक भूनने के बाद इसमें हल्दी पाउडर और मटर डाल दें. इसके बाद इसमें बड़ी चम्मच से मटर को मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर इसको अच्छे से मिलाएं.

कुछ देर तक चलाते हुए भूनने के बाद इसमें अचार मसाला पाउडर मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें अमचूर डालें और बर्तन को ढककर मटर को नरम होने तक पका लें. मटर नरम होने में लगभग 5 मिनट लगेंगे और इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वादिष्ट और पोषण से भरा हुआ आपका मटर का अचार बनकर तैयार हो चुका है अब इसे आप लंच या डिनर में चाव के साथ खा सकते है और दूसरों को भी खिला सकते हैं।