वजन कम करने के लिए रोज खाए ये , फिर देखे कमाल

आप पूरे दिन जो कुछ भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर पर लंबे समय तक के लिए बना रहता है. वहीं ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील है इसलिए आपको नाश्ते में क्या खाना चाहिए इसका ख्याल रखना चाहिए. वहीं अगर आप नाश्ते में पोहा काते हैं तो इससे न सिर्फ आपका वेट कंट्रोल रहता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. ऐसे में हम यहां आपको नाश्ते में पोहा खान के फायदों के बारे में बताएंगे.

हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ता है पोहा है- आपके शरीर में अगर आयरन की कमी है तो पोहा खाने से इसकी कमी दूर हो जाती है. पोहे में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसे गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चों को जरूर खाना चाहिए. जिससे उनके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ सकें.

ऊर्जावान बनाता है पोहा- सुबह में नाश्ता शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिए पोहे का सेवन किया जा सकता है. अगर आप शरीर को जरूरत भर का कार्बोहाइड्रेट्स नहीं प्राप्त होगा तो शरीर में थकान बनी रहेगी. कार्बोहाइड्रेट्स से शरीर में एनर्जी आती है इसलिए सुबह एक प्लेट पोहा जरूर खाएं.

मोटापा घटाए– पोहा खाने से कभी मोटापा नहीं बढ़ता है क्योंकि मात्र ए कटोरे पोहे में कम से कम 250 कैलोरीज होती है. इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं. अगर आप डाइट पर हैं तो पोहे में मूंगफली न मिलाएं.

कब्ज को दूर करता है पोहा- आपको अगर पेट भारी-भारी लग रहा है और पाचन में दिक्कत आ रही है तो आपको पोहा खाना चाहिए. ऐसा इसिलए क्योंकि पोहा आसानी से पच जाता है और आपके शरीर को पोषण भी मिलता है. इसलिए अगर आपको कब्ज की दिक्कत है तो आप अपनी डाइट में पोहा शामिल करें.