हड्डियों की मजबूती के लिए रोजाना खाएं ये, फिर देखे कमाल

आप दिन में 3 से 4 बार फर्मेन्टेड आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका रोजाना सेवन करने से मुंह से बदबू नहीं आती है साथ ही ताजगी भी महसूस होती है. आप आंवला को काटकर धूप में सूखा लें. पूरी तरह सूखने के बाद डिब्बे में रखकर रोजाना सेवन करें.

रोजाना आंवला का सेवन करने से आपके चेहरा नैचुरली ग्लो करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन एजिंग की प्रॉब्लम को कम करता है. जूस पीने से झुर्रियां और फाइन लाइंस कम होती है.

साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने का काम भी करता है. जिन लोगों की हड्डियां कमजोर होती है उन्हें आंवला का जूस पीना चाहिए. यह आपके हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है.

हर सुबह एक ग्लास पानी में आंवला पाउड और शहद मिलाकर पिएं. खाली पेट इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत रहेगा. सुबह- सुबह 20 ग्नाम आंवला में गुनगुना पानी मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. आप चाहे तो घर पर आंवला का आचार या मुरब्बा बना सकते हैं. इसमें कई तरह से पोषक तत्व मौजूद होते है.

आंवला एक ऐसा सपर फूड है जिसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए कर सकते हैं. इससे आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होगी. आवंला को कच्चा, पाउडर, आचार और जूस के रूप में खा सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह सर्दियों का मौसमी फल है जिसका सेवन करने से आप मौसमी संक्रमण से दूर रहते हैं.

आंवला हमारे स्वास्थ्य के साथ स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन बी-5, विटामिन बी-6, पोटेशियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. आंवला में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है.