हार्ट अटैक जैसी कई गंभीर बीमारियों को दूर रखने के लिए खाए ये…

 कटहल में फाइबर खूब होता है जो शरीर के मल को नरम बनाता है। इससे आपकी पाचन क्रिया ठीक रहती है और पेट साफ रहता है। कटहल आंतों के लिए भी फायदेमंद है। इसको खाने से बवासीर में भी आराम मिलता है।

 

कटहल में फ्रक्टोज और सुक्रोज होते हैं इसलिए इसका पका फल खाने से भी आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। कटहल में कोलेस्ट्रॉल कम होता है लेकिन एनर्जी भरपूर होती है। पके कटहल के पल्प को मैश करके पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके पियें। इससे आपको इंस्टैंट एनर्जी मिलेगी।

कटहल खाने से आप दिल की बीमारियों से दूर रहेंगे। इसके फल में विटामिन बी6 होता है जो ब्लड में होमोसिस्टीन के स्तर को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।कटहल में कैलोरी बहुत कम होती है इसलिए दिल के मरीजों के लिए इसे अच्छा माना जाता है। कटहल में पोटैशियम होता है इसलिए ये हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है।

कटहल एक ऐसी चीज है जिसे कच्चा होने पर सब्जी के रूप में और पकने के बाद फल के रूप में खाया जाता है। कटहल में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं.

जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक, थाइमिन, नियासिन, राइवोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी6 आदि। इसमें कैलोरी ज्यादा नहीं होती और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है इसलिए इसके खाने से आपको एक्सट्रा कैलोरीज की चिंता करने की भी जरूरत नहीं।