बनाए मूंगदाल चिप्स , जाने आसान सी रेसिपी

 अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और अपने स्नैक तक में सिर्फ हेल्दी चीजों को शामिल करना पसंद करते हैं तो ये रेसिपी सिर्फ आपके लिए ही है। जी हां, अक्सर लोगों को लगता है कि आलू से बने चिप्स शाम की भूख को मिटाने के लिए हेल्दी ऑप्शन नहीं है , ऐसे में क्या खाएं जो टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए हेल्दी भी हो। अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढ़ूंढ रहे हैं तो उसका जवाब है मूंग दाल चिप्स। मूंगदाल चिप्स खाने में तो टेस्टी हैं ही साथ ही प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं। आप इन्हें साम के समय चाय या कॉफी के साथ ले सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं क्या है इसे बनाने की स्पेशल रेसिपी।  

मूंगदाल चिप्स बनाने के लिए सामग्री-
-मूंग दाल
-काली मिर्च पाउडर
-जीरा
-चाट मसाला
-कलौंजी
-चिली फ्लिक्स
-अजवायन
-रिफाइंड
-नमक

मूंगदाल चिप्स बनाने की वि​धि-
मूंगदाल चिप्स के इस टेस्टी स्नैक को बनाने के लिए सबसे पहले बिना छिलके वाली मूंग दाल को करीब 4 से 5 घंटे पानी में भिगोने के लिए रख दें। जब दाल भीग जाए तो उसे धोकर मिक्सी में पीस लें। ध्यान रखें, दाल को पीसते समय पानी का इस्तेमाल न करें। इसके बाद पिसी हुई दाल में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच जीरा, आधा चम्मच चाट मसाला, एक चम्मच कलौंजी, आधा चम्मच चिली फ्लिक्स, एक चम्मच अजवायन और एक चम्मच रिफाइंड डालकर अच्छे से मिला दें।

अब इसमें एक कप आटा,एक कप मैदा और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। इस पेस्ट को मसलने के बाद डो को करीब 10 मिनट के लिए रख दें। 10 मिनट बाद इस डो की छोटी-छोटी लोई बनाकर बेलने के बाद चाकू की नोंक की मदद से छेद करें। अब इस लोई को पहले बीच से काटें, इसके बाद लोई को और लंबाई और चौड़ाई की तरफ से लंबा-लंबा काट लें।

अब इन टुकड़ों को डीप फ्राई करने के लिए तेल को हल्का गर्म कर लें। इसके बाद तेल में लोई के सारे टुकड़ों को डीप फ्राई कर लें। इन टुकड़ों के सुनहरे होने पर इन्हें प्लेट पर निकालकर टोमेटो सॉस और चाय के साथ सर्व करें।