कोरोना महामारी के बीच भूकंप से हिला ये देश, सैकड़ों घर हुए तबाह

भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप गुआनिका और गुयनिला सहित शहरों के तट से कुछ ही दूर पर महसूस किया गया. यहां जनवरी की शुरुआत में आए भूकंप से सैकड़ों घर तबाह हो गए थे, साथ एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और लाखों डॉलर का नुकसान हुआ.

 

प्रवक्ता इनस रिवेरा ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि शनिवार तड़के दक्षिणी शहर पोंस में दो मंजिला इमारत की बालकनी गिरने की खबर मिली थी..

इस बीच गुआनाइला में कई घरों में दरारें भी आई हैं. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए पुर्तो रिको में लगभग दो महीनों से लॉकडाउन लागू है. इस इलाके में 4.6 तीव्रता सहित भूकंप के कई झटके महसूस किए गए.

भूकंप के दौरान मकान, दफ्तर या किसी भी इमारत में अगर आप मौजूद हैं तो वहां से बाहर निकलकर खुले में आ जाएं. इसके बाद खुले मैदान की ओर भागें.भूकंप के दौरान खुले मैदान से ज्यादा सुरक्षित जगह कोई नहीं होती.

भूकंप आने की स्थिति में किसी बिल्डिंग के आसपास न खड़े हों. अगर आप ऐसी बिल्डिंग में हैं, जहां लिफ्ट हो तो लिफ्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ऐसी स्थिति में सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही उचित होता है.

भूकंप के दौरान घर के दरवाजे और खिड़की को खुला रखें. इसके अलावा घर की सभी बिजली स्विच को ऑफ कर दें. अगर बिल्डिंग बहुत ऊंची हो और तुरंत उतर पाना मुमकिन न हो तो बिल्डिंग में मौजूद किसी मेज, ऊंची चौकी या बेड के नीचे छिप जाएं.

भूकंप के दौरान लोगों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो पैनिक न करें और किसी भी तरह की अफवाह न फैलाएं, ऐसे में स्थिति और बुरी हो सकती है.

पूरी दुनिया में लगभग कोरोना वायरस का भयावह कहर देखने को मिल रहा है. कोविड-19 की दहशत के बीच दक्षिणी पुर्तो रिको में शनिवार को 5.5 तीव्रता का भूकंप आया.

यह भूकंप इतना ज्यादा प्रभावशाली था कि कई घर और बिल्डिंग तबाह हो गए. हालांकि, भूकंप में हताहत की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है.