चने का पानी पीने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ, जानकर चौक जायेंगे आप

अगर आप अपना वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो चने का पानी और चना दोनों ही बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। जो लोग अपने खाने में चने का किसी ना किसी तरह से इस्तेमाल करते हैं उनका वजन बढ़ने का खतरा कम हो सकता है।

चने के पानी में थोड़ा काला नमक, पुदीना और जीरा पाउडर मिलाकर रोजाना पीने से अपने पेट के फैट को कम कर सकते हैं। सुबह बासी मुंह अंकुरित चने खाने से आपका वजन कम होने में काफी मदद मिल सकती है। यह शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने में भी काफी मदद करेगा।

चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम और विटामिन ए, बी, सी, डी की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

यह पूरी तरह पोषक तत्वों से भर जाता है और इसमें विटामिन और मिनरल्स की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन के अलावा आयरन भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं।

चने का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है। चने की सब्जी बनती है और भूनकर भी खाया जाता है। इसके अलावा कई रेसिपी में भी चना इस्तेमाल किया जाता है। चने को बहुत ही पौष्टिक आहार माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

बताया जाता है कि अंकुरित चने के भी अनगिनत फायदे हैं। इसका प्रयोग सुबह पानी में भिगोकर किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चने जिस पानी में भिगोकर रखे जाते हैं, उस पानी को पीने के भी कई फायदे हैं।