गर्मियों में अनानास का जूस पीने से मिलता है ये लाभ

अपने खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। कई लोग ऐसे भी हैं, जो खाने से ज्यादा लिक्विड डाइट पर ध्यान देते हैं और जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं।

जूस पीने से शरीर को ठंडक के साथ-साथ इंस्टेंट एनर्जी भी मिल जाती है। ऐसे में अनानास का जूस एक बेहतरीन ऑप्शन है। अनानास एक ऐसा फल है जो अपनी खुशबू और खट्टे-मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है। इसका जूस भी काफी स्वादिष्ट होता है। इतना ही नहीं, गर्मियों में इसको पीने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। आइए जान लेते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में।

बढ़ते वजने को करे नियंत्रित – अनानास का जूस वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। अनानास में भरपूर विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-ऑबेसिटी गुण भी पाया जाता है जो वजन को नियंत्रित करने या कम करने में मदद कर सकता है।

बूस्ट करे इम्यूनिटी – कोरोना काल में लोगों ने इम्यूनिटी को मजबूत करने पर काफी ध्यान दिया। गर्मियों के मौसम में अनानास का जूस स्वाद के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करने में मदद कर सकता है। अनानास में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए – अनानास में भारी मात्रा में मैग्निशियम पाया जाता है, जिससे हड्डियों और टिशूज को ताकत मिलती है।

आंखों के लिए फायदेमंद – अनानास में विटामिन ए पाया जाता है, जो आखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

सूखे-फटे होठों से राहत – यदि आप बार-बार होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप अनानास का जूस जरूर पीएं।

अर्थराइटिस में फायदेमंद – इसमें मौजूद बीटा-कैरोटिन और विटामिन ए जोड़ों में दर्द, ऐंठन इत्यादि को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में भी मदद करते हैं।