नींबू पानी पीने से मिलता है ये बड़ा फायदा

नींबू जैसे खट्टे फल (Citrus fruits) विटामिन सी (vitamin C) से भरपूर होते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) जो कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है।

 

आपने शायद सुना है कि विटामिन सी कुछ लोगों के कॉमन कोल्ड (common cold) को रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन अध्ययन परस्पर विरोधी हैं।

विटामिन सी आपके हृदय रोग (Cardiovascular disease) और स्ट्रोक (Stroke), और लो ब्लडप्रेशर (Lower Blood Pressure) के रिस्क को कम कर सकता है।

जबकि नींबू विटामिन सी में उच्च खट्टे फलों की सूची में सबसे ऊपर नहीं है, फिर भी वह विटामिन सी (vitamin C) का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार, एक नींबू का रस लगभग 18.6 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है।

नींबू हमारे पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाता है, इसमें विटामिन सी के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं। नींबू पानी पीने से आप पेट से संबंधित कई बीमारियों से खुद को आसानी से बचा सकते हैं।

नींबू पानी इन दिनों काफी चलन में हैं। कई रेस्तरां इसे नियमित रूप से परोसते हैं, और कुछ लोग अपने दिन की शुरुआत कॉफी या चाय के बजाय नींबू पानी से करते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि नींबू स्वादिष्ट होते हैं और नींबू को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसे कच्चा नींबू, नींबू पानी, नींबू का अचार, नींबू की खट्टी चटनी आदि, कई लोग नींबू को सब्जी में डालकर खाते हैं और सलाद में तो इसका प्रयोग लगभग हर घर में किया ही जाता है। आज हम आपको नींबू और नींबू पानी से होने वाले पांच फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक हो सकते हैं।