रोजाना लौकी का जूस पीने से मिलते है बड़े फायदे

कहते हैं कि, अगर सब्जियों से ज्यादा न्यूट्रिएंट्स को पाना चाहते हैं तो उनका जूस बना कर पीना चाहिए। लौकी उन सब्जियों में से एक है जिसका जूस पीना लोग पसंद करते हैं।  लौकी में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन ए, आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट के साथ पोटेशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा लौकी में बहुत ज्यादा फाइबर होता है, जो इसे कैलोरी के अनुकूल बनाती है।

सेहत के साथ स्किन के लिए फायदेमंद लौकी का जूस रोजाना पीने से कई फायदे मिलते हैं। जैसे गर्मियों के मौसम में ये शरीर को ठंडा रखता है, ब्लड प्रेशर कम करने में मदद करता है, इतना ही नहीं ब्यूटी के लिए भी ये खूब फायदेमंद होता है। हालांकि इस पीने से पहले इससे जुड़ी कुछ बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए।

लौकी में कोलीन की मात्रा ज्यादा होती है, जो एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो दिमाग की कोशिकाओं के हेल्दी वर्क में मदद करता है और इसलिए मानसिक बीमारियों से बचने में मदद करता है। इसी के साथ कोलीन की मात्रा ज्यादा होने से यह तनाव के स्तर को कम करने और चिंता के को रोकने में मदद करता है।

रिपोर्ट्स की मानें तो 90 दिनों तक खाली पेट लौकी का जूस पीने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं। लौकी में हाई घुलनशील डायट्री फाइबर होता है, जो आपके ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है।

लौकी के जूस में क्लिंजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। यह टॉनिक हमारी स्किन और इंटरनल सिस्टम को डिटॉक्सीफाई करता है जो गंदगी, टॉक्सिक एलिमेंट और धूल को दूर रखता है। इसके अलावा, यह सेबम उत्पादन को नियंत्रित करता है, जो ब्रेकआउट को कम करता है।