चीन से दोस्‍ती करना पाकिस्‍तान को पड़ा भारी, अमेरिका ने किया ऐसा…

जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्‍मेलन में इमरान खान को न्‍योता नहीं देने को लेकर एक बार फिर दुनिया के सामने पाकिस्‍तान को शर्मिंदा होना पड़ा है. पाकिस्‍तानी अखबार डॉन ने इसे पाकिस्‍तान के लिए बड़ा झटका बताया है.

दक्षिण एशियाई मामलों के अमेरिकी विशेषज्ञ माइक कुगेलमैन ने कहा, पाकिस्‍तान को वाइट हाउस के वैश्विक जलवायु परिवर्तन शिखर सम्‍मेलन में न्‍यौता नहीं दिया गया है.

अमेरिका के जलवायु दूत जॉन कैरी चर्चा के लिए भारत और बांग्‍लादेश जा रहे हैं. विदेश मंत्रालय ने बताया कि 22-23 अप्रैल के बीच जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन बाइडन द्वारा आयोजित ‘नेताओं के शिखर सम्मेलन’ और इस वर्ष के अंत में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (सीओपी26) से पहले कैरी इस मुद्दे पर विचार विमर्श के लिए इन देशों की यात्रा करेंगे.

चीन (China) से दोस्‍ती पाकिस्‍तान (Pakistan) को एक बार फिर भारी पड़ने लगी है. चीन नजदीकियों ने पाकिस्‍तान को अमेरिका (America) से दूर कर दिया है. यही कारण है कि अब अमेरिका के नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने पाकिस्‍तान को करारा झटा दिया है.

जलवायु परिवर्तन (Climate Change) पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरी (John Kerry) भारत, बांग्‍लादेश की यात्रा करेंगे लेकिन इस महासंकट से सर्वाधिक जूझ रहे देशों में शामिल पाकिस्‍तान नहीं जाएंगे. जॉन कैरी जलवायु संकट पर चर्चा करने के लिए एक से नौ अप्रैल के बीच भारत, बांग्लादेश और यूएई की यात्रा पर जाएंगे.