डोनाल्ड ट्रम्प ने दी WHO को धमकी, कहा अगर ऐसा नहीं किया तो…

यूएसए प्रेसिडेंट के द्वारा लिखी गई चिट्ठी में WHO पर आरोप लगाया गया है कि दिसंबर, 2019 में वुहान से कोविड-19 को लेकर जो भी रिपोर्ट्स आईं उनको नज़रअंदाज किया गया।

यूएसए प्रेसिडेंट के अनुसार, दिसंबर 2019 में ही पता लग गया था कि कोविड-19 एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में तेजी से फैलता है, लेकिन इसपर कोई ध्यान नहीं दिया गया और विश्व को चेतावनी नहीं दी गई। साथ ही किसी भी देश को ऐसी बीमारी को 24 घंटे के अंदर रिपोर्ट करना होता है, लेकिन चीन ने ऐसा नहीं किया।
WHO पर हमला करते हुए इस चिट्ठी में कुछ पुराने बयानों का भी जिक्र किया गया है, जिसमें ये दावा किया गया था कि कोरोना वायरस इंसान से इंसान में नहीं फैलता है।
ट्रम्प ने लिखा कि WHO अगले 30 दिनों में सख्त फैसला ले, वरना बतौर अमेरिकी राष्ट्रपति वह अपने देश के लोगों के टैक्स का रुपया इस तरह बर्बाद नहीं कर सकते हैं।इतना ही नहीं, डोनाल्ड ट्रम्प ने चिट्ठी में लिखा है कि अमेरिका WHO में अपनी मेंबरशिप पर भी दोबारा विचार कर सकता है। गौरतलब है कि अमेरिका की ओर से लगातार इस बात का आरोप लगाया गया है कि WHO ने कोविड-19 के मामले में घोर लापरवाही बरती है और पूरी तरह से चीन का पक्ष लिया है, इसी वजह से दुनिया को भुगतना पड़ रहा है।

यूएसए प्रेसिडेंट ट्रम्प ने इस खत में लिखा है कि यदि अगले 30 दिनों में WHO, अपनी नीति और संगठन में बड़ा बदलाव नहीं करता है तो यूएसए अपनी फंडिंग को हमेशा के लिए बंद कर देगा। बता दें कि अभी यूएसए की ओर से फंडिंग को सिर्फ कुछ वक्त के लिए बंद किया गया है।