डोनाल्ड ट्रंप की जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होगा यह

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को कब खोला जाए, यह उनकी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होगा। ट्रंप प्रशासन इस समय कोरोना वायरस संकट से निपटने में लगा है। इस ‘अदृश्य दुश्मन’ ने अमेरिकी लोगों और अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका दिया है। कोविड-19 महामारी की वजह से इस समय दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था ठहर गई है। अमेरिकी की 33 करोड़ की आबादी में से 95 प्रतिशत राष्ट्रीय आपात स्थिति की वजह से ‘अपने घरों में बंद’ है। ताजा आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार मौजूदा आर्थिक संकट की वजह से अमेरिका में 1.6 करोड़ लोगों का रोजगार छिन गया है। यह बेरोजगारी का नया रिकॉर्ड है। अमेरिका में इस महामारी से मरने वालों की संख्या शनिवार सुबह तक 18,700 हो गयी थी। देश में पांच लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। वैश्विक वित्तीय राजधानी न्यूयॉर्क शहर पर कोरोना वायरस की मार सबसे अधिक पड़ी है। न्यूयॉक में इस महामारी से 7,800 लोगों की जान गई है और 1.7 लाख लोग इससे संक्रमित हैं।

ट्रंप ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस के नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह देश में कारोबारी गतिविधियों को फिर खोलने का फैसला उचित समय पर करेंगे। इससे पहले वह कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस के कार्यबल और अपने नजदीकी सलाहकारों से विचार-विमर्श करेंगे।

ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में कहा, ‘मैं इसपर फैसला करूंगा। मैं भगवान से प्रार्थना करूंगा कि यह सही फैसला हो। लेकिन निश्चित रूप से यह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होगा।’

ट्रंप ने कहा कि वह चाहते हैं कि उनके देश को जल्द से जल्द खोल दिया जाए। हमें अपने देश को खोलना होगा। उनसे पूछा गया कि वह किस आधार पर यह फैसला करेंगे, इस पर ट्रंप ने जवाब दिया कि इसमें वह अपने दिमाग का इस्तेमाल करेंगे। उन्होंने कहा, ‘यह मेरा तरीका होगा,…मैं 35 लोगों की बात सुन सकता हूं, लेकिन अंत में फैसला मुझे ही करना है।