डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी ये बड़ी चेतावनी, कहा भुगतना पड़ेगा…

हाल में यह भी कहा था कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति चीन के वुहान शहर की एक वायरोलॉजी लैब में ही हुई थी। ट्रंप का मानना है कि चीन ने कोरोना वायरस के प्रारंभिक संक्रमण के बारे में पारदर्शिता नहीं दिखाई थी।

 

अमेरिका के मिशिगन और कैलिफोर्निया प्रांतों में उद्योग-धंधों को फिर से शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है। मिशिगन की गवर्नर ग्रेचन ह्वाइटमर ने मैन्यूफेक्चर्स को 11 मई से अपने कामकाज को बहाल करने की स्वीकृति दी है।

महामारी फैलने को लेकर चीन की ओर कई बाद निशाना लगा चुके ट्रंप पहले ही चेतावनी दे चुके हैं कि अगर वह जानबूझकर कोरोना फैलाने का जिम्मेदार पाया गया तो उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे।

उन्होंने हालांकि घर में रहने के आदेश को दो हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया है। वहीं दूसरी ओर कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने भी अपने प्रांत में कंप्यूटर, इलेक्ट्रानिक्स और टेक्सटाइल्स उत्पादकों को काम शुरू करने की इजाजत दे दी है।

इस राज्य में बीते 19 मार्च से सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद हैं। अमेरिका में कई राज्य पहले ही कारोबार शुरू करने का आदेश जारी कर चुके हैं।

कोरोना महामारी को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर फिर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, चीन से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस फैल चुका है।

ऐसा चीन की भयावह गलती या संभवतः उसकी अक्षमता की वजह से हुआ है। महामारी के चलते अकेले अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 13 लाख के करीब पहुंच गया है। जबकि लगभग 77 हजार मरीज दम तोड़ चुके हैं।

ट्रंप ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से रुटीन चर्चा में कहा, ‘कोरोना वायरस को उसी स्थान पर रोका जा सकता था, जहां से इसकी शुरुआत हुई थी। उन्होंने या तो भयावह गलती की या संभवतः उनकी अक्षमता की वजह से ऐसा हो गया।’