औरते 30 की उम्र में ना करें ये काम, नहीं हो जाएगा…

कुछ टिप्स जिनको अपनाकर आप 30 साल में भी 20 साल की तरह जवां दिख सकती हैं। स्किन केयर के लिए टोनर बहुत ही जरुरी होता हैं। खासकर प्रदुषण में तो चेहरे को साफ रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

लेकिन बाजार में मिलने वाले टोनर में केमिकल का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादा टोनर के इस्तेमाल करने से एक समय बाद टोनर से फायदे के बदले नुकसान होता हैं। ऐसे में अगर आपको अधिक समय के लिए जवां दिखना है .

तो केमिकल वाला टोनर यूज करना बंद कर दें। वहीं आप टोनर के बदले गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाबजल में किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं होता हैं।

गुलबाजल से त्वचा जवां बनी रहती हैं। साथ ही गुलाब जल के इस्तेमाल से चेहरा चमकदार होता है। सूरज की रोशनी से हमारी स्किन को काफी नुकसान होता हैं।

सूरज की रोशनी में ज्यादा देर रहने से झुर्रियां आने लगती हैं।बढ़ती उम्र के साथ साथ त्वचा से संबंधी परेशानी बढ़ने लगती हैं। बढ़ती उम्र का असर चेहरे पर देखने को मिलता है।

हर उम्र में स्किन का ध्यान रखना होता हैं। लेकिन बढ़ती उम्र में स्किन ध्यान रखा ज्यादा जरुरी हो जाता है। 20 साल की उम्र में हमारी स्किन नेचुरल टाइट होती है .

जिसकी वजह स्किन जवां बनी रहती हैं। वहीं 30 की उम्र में फाइन लाइन नजर आने लगती हैं। 30 की उम्र में आंखों के नीचे डार्क सर्कल, गहरी लाइन और स्किन ढीली हो जाती हैं।

बिजी लाइफस्टाइल, खानपान और प्रदुषण के कारण भी स्किन पर फाइन लाइन उम्र से पहले आ जाती है और कम उम्र में ही बूढ़ी दिखने लगती हैं। ऐसे में स्किन केयर आदतो में कुछ बदलाव करना जरुरी होता है जिससे त्वचा की देखभाल हो सके।