आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने के लिए करे ये योगा

आंखों के नीचे काले घेरे और पफीनेस होने के कई कारण हो सकते हैं। ये नींद की कमी, पानी की कमी, स्ट्रेस, हॉर्मोन्स में बदलाव, जेनेटिक समस्य के कारण हो सकते हैं।

डार्क सर्कल्स कम करने के लिए भरपूर नींद लेने की सलाह दी जाती है, इसी के साथ लैपटॉप और मोबाइल जैसे उपकरणों का कम इस्तेमाल करने को कहा जाता है। हालांकि इन सभी के साथ आप कुछ फेस योगा की मदद से आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को आसानी से दूर कर सकते हैं।

अपनी इंडेक्स फिंगर यानी तर्जनी और बीच की उंगली को अपनी आंख के सॉकेट के अंदरूनी हिस्से पर रखें। फिर 5 से 10 सेकंड के लिए धीरे से दबाएं। इसके बाद, आंखों के नीचे के एरिया को हल्के से टैप करना शुरू करें। अंदर से बाहर की ओर जाएं और इस एरिया को अपनी आईब्रो के ऊपर तक सर्कुलर मोशन ट्रेस करें। इसे 10 से 15 बार दोहराएं। ऐसा करने से ब्लड फ्लो में सुधार होगा। बेहतर ब्लड फ्लो काले घेरे को कम करेगा।

तर्जनी को अपनी आईब्रो पर और बीच की उंगली को अपनी आंख के नीचे रखें। ऐसा दोनों आंखों के लिए करें। अब स्किन पर हल्के दबाव से उंगलियों को हेयरलाइन की ओर खींचें। जैसे ही आप उंगलियों को खींचते हैं, उनके बीच के गैप को बंद कर दें। जब तक वे आपके हेयरलाइन तक पहुंचें, तब तक उंगलियों के बीच कोई गैप नहीं होना चाहिए। हेयरलाइन पर हल्का सा टैप करें। अब इसे 3 से 5 बार दोहराएं। यह आपकी आंखों के नीचे की स्किन को चिकना करेगा और ब्लड फ्लो को बढ़ाएगा जिससे काले घेरे हल्के होने में मदद मिलेगी।