जुकाम को दूर करने के लिए करे ये छोटा सा काम

इसी समय, इनमें से कुछ दवाओं का उपयोग किया जा सकता है, जो आपके घर में आसानी से उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, तुलसी का पानी। तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर सेवन करना चाहिए। तुलसी के पत्ते चबाने पर भी ऐसा होता है। तुलसी अन्य समस्याओं के लिए भी उपयुक्त है।

 

सर्दियों में, जुकाम अक्सर बुखार, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, गले में खराश और फेफड़ों की समस्याओं के साथ होता है। इस मामले में, तुलसी का सेवन उपयोगी है।

हालांकि, बुजुर्ग, बीमार और बच्चों को भी थोड़ा और परेशान किए जाने का खतरा है। ठंड के कारण उन्हें निमोनिया होने का खतरा है।  इसलिए, सर्दियों की शुरुआत के साथ, कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं।

सामान्य सर्दी की शुरुआत के साथ, कई में दवा लेने की प्रवृत्ति होती है। हालांकि, घरेलू उपचार आम सर्दी के लिए पर्याप्त हैं। इसी तरह, ठंडा होने पर गर्म पानी की भाप लेना सबसे अच्छा है। यह बंद नाक को खोलता है और फेफड़ों को भी लाभ पहुंचाता है। समय-समय पर गर्म पानी की भाप लेने से जुकाम की समस्या से जल्दी छुटकारा मिलता है।

थोड़ी देर बाद, यह अपने आप ठीक हो जाता है। यदि आप ठंड से पीड़ित हैं, तो आपको गर्म पानी, तरल पदार्थ और आराम करना चाहिए। इसके बाद, चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है।

अब ठंड लगने पर लोग घबरा जाते हैं। वे खुद पर शक करने लगते हैं, ‘कहीं कोरोना नहीं है?’ कोरोना का प्रारंभिक या सामान्य लक्षण सामान्य सर्दी है। जबकि अब ठंड का मौसम शुरू हो गया है। ठंड में भी, ज्यादातर लोग आम सर्दी से पीड़ित होते हैं। ज्यादातर मामलों में, फ्लू को जटिल नहीं माना जाता है।