खट्टी डकारों से छुटकारा पाने के लिए करे ये उपाय

आजकल की इस भागती-दौड़ती जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल और लापरवाही की वजह से लोग सेहत से जुड़ी कई दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ओवरईटिंग, अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन या समय पर खाना ना खाने की वजह से अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं आने लगती हैं। इनमें खट्टी डकारें होना एक आम समस्या है। इसकी वजह से कभी-कभी गले, पेट और सीने में तेज जलन का भी एहसास होता है। कई बार तो इसकी वजह से कई बार मूड के साथ-साथ पूरा दिन भी खराब हो जाता है। अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप इन घरेलू नुस्खों के आजमा सकते हैं, इससे आपको राहत मिलेगी।

नींबू पानी – कभी-कभी ऐसा होता है कि सुबह उठते ही खट्टी डकार आने लगती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या होती है तो आप तुरंत एक गिलास नींबू पानी घोलकर पी लें।

मीठी दही – मीठी दही से भी खट्टी डकारों से छुटकारा पाया जा सकता है। इससे आपके पेट को ठंडक मिलेगी और खट्टी डकार की समस्या में भी तुरंत आराम मिलेगा।

सौंफ-मिश्री – सौंफ और मिश्री को एक साथ मिलाकर खाने से भी खट्टी डकारों से राहत पाई जा सकती है। दरअसल, सौंफ पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है और पेट में गैस नहीं बनने देता जबकि मिश्री से पेट को ठंडक मिलती है।

हींग – हींग को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। गैस या खट्टी डकार की समस्या होने पर आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए हींग को पानी में घोलकर पी लें, जल्द आराम मिलेगा।