गर्मियों में डैंड्रफ और खुजली की समस्या को दूर करनें के लिए करे ये उपाय

 बढ़ते प्रदूषण और गर्मी से आने वाले पसीने की वजह से बालों में खुजली,डैंड्रफ, हेयर फॉल जैसी समस्याएं होने लगती हैं। जिससे राहत पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन यह उनकी समस्या को दूर करने की जगह और बढ़ा देता है। ऐसे में ऐलोवेरा शैंपू आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह एलोवेरा शैंपू आपके बालों को घना और लंबा बनाने में भी मदद करता है। खास बात यह है कि आप बड़ी आसानी से ही यह ऐलोवेरा शैंपू घर पर भी तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाया जा सकता है यह नेचुरल ऐलोवेरा शैंपू और इसका इस्तेमाल करने से मिलते हैं बालों को कौन से फायदे।

ऐलोवेरा शैंपू बनाने के लिए सामग्री-
-पानी – 300 मिलीलीटर
-ग्लिसरीन साबुन बेस – 1/3 कप
-जोजोबा तेल – कुछ बूंदें
-एलोवेरा जेल – 1 कप ताजा
-विटामिन ई तेल – 1 कैप्सूल

ऐलोवेरा शैम्पू बनाने की विधि-
ऐलोवेरा शैम्पू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को आंच पर रखकर उसमें साबुन बेस और पानी मिला दें। जब साबुन पानी में पिघल जाए तो आंच बंद कर दें। अब एक मिक्सर में एलोवेरा जेल (आप पौधे से ताजा भी निकाल सकते हैं), विटामिन ई तेल और जोजोबा तेल डालकर अच्छे से चला लें। अब एक बोतल में साबुन और एलोवेरा का मिश्रण भरकर अच्छी तरह से हिला लें। आपका ऐलोवेरा शैम्पू बनकर तैयार है। अगर आप बहुत माइल्ड शैंपू बनाना चाहते हैं तो साबुन की जगह किसी माइल्ड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।