चेहरे से जिद्दी झाइयों को दूर करने के लिए करे ये उपाय

बेदाग-निखरी त्वचा की ख्वाहिश हर व्यक्ति की होती है लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों के चेहरे पर झाइयां नजर आनी शुरू हो जाती हैं। झाइयां होने पर चेहरे पर काले धब्बे नजर आने लगते हैं। जो न सिर्फ देखने में काफी भद्दे लगते हैं बल्कि आपके चेहरे से निखार भी छीन रहे होते हैं।

चेहरे पर नजर आने वाली इन झाइयों से छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाली तरह-तरह की महंगी क्रीम, लोशन और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद हानिकारक केमिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर आपकी समस्या को और बढ़ा सकते हैं। ऐसे में चेहरे की झाइयों से निजात पाने के लिए आइए जानते हैं कैसे करें नींबू का इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल।

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें नींबू का इस्तेमाल-
नींबू और दही का ये उपाय-

झाइयों को दूर करने के लिए आप नींबू और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच दही लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें। आप इस उपाय का हफ्ते में 2 बार प्रयोग कर सकते हैं।

झाइयों का कारण-
सूरज के संपर्क में अधिक आने, हार्मोन, अनुवांशिक लक्षण,गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन, प्रेगनेंसी, हेयर रिमूवल, एलर्जी, विटामिन बी12 अथवा डी की कमी और त्वचा से संबंधित स्थितियों के कारण झाइयों की समस्या पैदा हो सकती हैं।