चेहरे से मुहांसे को दूर करने के लिए करे ये उपाय

कई महिलाओं और परुषों को मुहांसों (Pimples) की परेशानी से दो चार होना पड़ता है. इसके लिए वो कई तरीके के महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी इससे निजात नहीं मिलती. मुहांसों से चेहरे की खूबसूरती भी बिगड़ जाती है जिसकी वजह से इंसान लो कॉन्फिडेंस या इनफीरियॉरिटी काम्प्लेक्स का शिकार हो जाता है.

अगर आप मुहांसों (Pimples) की समस्या से परेशान हैं तो घरेलू उपाय इसके लिए बेहद कारगर होते हैं. पेश है घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप मुहांसों से छुटकारा पा सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) का इस्तेमाल कर भी आप मुहासों (Pimples) से छुटकारा पा सकते है. तैलीय त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से मुहांसे जल्द ठीक होते है. इससे त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते है.

चंदन (Sandalwood) मुहांसों के लिए रामबाण की तरह काम करता है. चंदन मुहांसो (Pimples) को शीतलता प्रदान करता है जिससे जल्द ठीक होने में मदद मिलती है. इसलिए मुहांसों को ठीक करने के लिए चंदन का उपाय बेहतरीन उपायों में से एक है.

संतरे का छिलका (Orange Peel) मुहासों को ठीक करने के लिए बेहतर माना जाता है. इसमें विटामिन सी (Vitamin C) होता है जिससे त्वचा के कई रोग मुहांसों आदि को ठीक करने में मदद मिलती है. इससे मुहासों से मुक्ति के अलावा त्वचा की चमक भी बनी रहती है.