बाजुओं के फैट को कम करने के लिए करें ये एक्सरसाइज

 यूं तो हर किसी का शरीर अलग तरह का होता है, लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी हैं जो सामान्य होती हैं। इन समस्याओं में से एक है बाजुओं का फैट। बहुत से लोगों की चर्बी बाजुओं पर जमा हो जाती है ऐसे में ये काफी भद्दी लगने लगती हैं। हालांकि कुछ एक्सरसाइज को फॉलो कर आप इस परेशानी से भी छुटकारा पा सकते हैं। यहां जानिए घर में आसानी से करने वाली कुछ एक्सरसाइज के बारे में।

 

1) आर्म सर्कल

इस एक्सरसाइज को वेट के साथ या उसके बिना भी कर सकते हैं। आर्म सर्कल करते समय आप दो पानी की बोतलें दो हाथों में पकड़ सकते हैं। इसे करने के लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए खड़े हों और बाहों को सामने की ओर सीधे फैलाएं। अब अपने हाथों से 50 छोटे गोले आगे की दिशा में घुमाते हुए बनाएं। फिर 50 छोटे पिछड़े सर्कल में स्विच करें। ये बैकवर्ड और फॉरवर्ड आर्म मूवमेंट ट्राइसेप्स, बाइसेप्स, शोल्डर और बैक मसल्स सहित बाजुओं की सभी मांसपेशियों को टोन करता है।

2) ऑपोजिट आर्म एंड लेग लिफ्ट

यह टोंड आर्म्स के लिए एक अच्छा एक्सरसाइज है, जो हाथ और पैर दोनों की मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार साबित होती है और पीठ को स्ट्रेच करती है। इसे करने के लिए अपने घुटनों को सीधे अपने कूल्हों के नीचे और हथेलियों को सीधे अपने कंधों के नीचे रखें। अब अपने दाहिने हाथ को आगे की ओर उठाएं और उसी समय अपने बाएं पैर को पीछे की ओर फैलाएं। अपने पैर को मोड़कर अपनी पीठ में तनाव पैदा करें। कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर सामान्य पॉजिशन में वापस आ जाएं। अपने बाएं हाथ और दाहिने पैर का इस्तेमाल करके इसे दोहराएं। दोनों तरफ 15 से 20 बार दोहराएं।

3) कैंची

आपके हाथ की चर्बी को बहुत तेजी से कम करने में ये एक्सरसाइज मददगार साबित होती है। यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे कार्डियो वर्कआउट में से एक है। इसे करने के लिए अपनी बाहों को बगल की ओर फैलाएं और उन्हें वापस अपने सामने लाएं, दाहिने हाथ को बाईं ओर ओवरलैप करना है। यह एक खुली कैंची जैसा दिखता है। आपको उन्हें फिर से एक तरफ खींचने और उन्हें वापस सामने लाने की जरूरत है। इस बार आपका बायां हाथ आपके दाहिने हाथ को ओवरलैप करना चाहिए। हर दिन 10 बार, 3 सेट में करने से तुरंत फर्क दिखेगा।