चेहरे को सुंदर बनाए रखने के लिए करे ऐसा

हम इस बात को समझ सकते हैं कि घरेलू नुस्खों से भी बहुत लोग दूर भागते हैं. इसकी वजह होती है इन्हें बनाने में या तैयार करने से जुड़ी परेशानी, लेकिन फिक्र न करें हम आपको बता रहे हैं .

खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 6 से 7 ग्लास पानी पिएं. इससे आपका पेट साफ रहेगा त्वचा टोन्ड रहेगी. इसके अलावा ऐसे फलों को खाएं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे -खीरा, ककड़ी, कच्चा टमाटर, संतरा. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी.

 स्किन को टैनिंग सनबर्न से बचाने के लिए ठंडी तासीर की चीजें खाने के साथ ही त्वचा पर उन चीजों को लगाना भी होता है, जो त्वचा को ठंडक दें. ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू दही, कच्चा आलू के अलावा केला गुलाब-जल को चेहरे पर लगाकर चेहरे को ठंडा बनाकर रख सकते हैं. इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी. सूरज की गर्मी से जलेगी नहीं.

ऐसे 4 फेसमास्क जो आप बस दो-दो चीजों से ही बना सकते हैं. हम आपके लिए यहां कुछ खास घरेलू नुस्खे किचन में रखी चीजों की लिस्ट लेकर आए हैं.

गर्मी में इन चीजों को खाने त्वचा पर लगाने से आपकी स्किन में ग्लो (Glowing Skin) बना रहेगा आपको लू भी नहीं लगेगी. इनमें गेंहू का आटा, नींबू का रस, संतरे का जूस ऐलोवेरा जैसी कई चीजें शामिल हैं.

गर्मियां आते ही स्किन टोन डार्क हो जाती है. धूप, धूल गर्मी के कारण सिर्फ स्किन टोन ही नहीं डार्क होती. बल्कि त्वचा की परेशानियां भी शुरू हो जाती हैं. जैसे कि दानें, मुंहासे, ब्लैक पैच आदि.

ऐसे में गर्मियों में त्वचा की देखभाल भी जरूरी हो जाती है. टैनिंग सनबर्न से स्किन को बचाना गर्मी में वाकई बहुत मुश्किल होता है, लेकिन घर में कुछ ऐसी प्राकृतिक पूरी तरह स्किन फ्रेंडली चीजें होती हैं जिससे आप सनबर्न (Sunburn) से त्वचा को बचा सकते हैं. इसके अलावा आप अपनी त्वचा को भीषण गर्मी में भी ठंडा रखकर डैमेज से बचा सकते हैं.