बारिश में भूल से भी न करें ये गलतियां, वरना झड़ने लगेंगे बाल

बारिश के मौसम की शुरुआत हो गई है। इस मौसम में घूमना तो सबको अच्छा लगता है लेकिन बारिश का मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। त्वचा का चिपचिपापन और बालों का झड़ना बारिश की मुख्य परेशानियों में से एक है। लोग अपनी त्वचा का ध्यान तो रख लेते हैं लेकिन अक्सर वो बारिश में अपने बालों का ध्यान सही से नहीं रखते, जिसकी वजह से हेयर फॉल की मात्रा बढ़ती जाती है।

बारिश के मौसम में अगर बालों का ध्यान सही से नहीं रखा जाए तो बाल काफी गंदे होने लगते हैं और झड़ने लगते हैं। गंदगी की वजह से बाल अंदर से कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में इनका सही से ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ज्यादातर लोग तो अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह से उनके बाल झड़ने लगते हैं। आइए आपको भी इन गलतियों के बारे में बताते हैं ताकि आप इसे भूल से भी दोहराएं नहीं और बारिश में भी आपके बाल भी लहराते रहें।

गीले बालों को खुला छोड़ना

बारिश में भीगने के बाद बालों को खुला छोड़ने से बाल उलझ सकते हैं और टूट सकते हैं। ऐसे में गीले बालों को तुरंत सुखाने की कोशिश करें।

 

अधिक तेल लगाना

अक्सर लोगों को लगता है कि ज्यादा तेल लगाने से बाल मजबूत बने रहते हैं, लेकिन बारिश के मौसम में सिर पर अधिक तेल लगाने से बाल चिपचिपे हो सकते हैं और धूल और गंदगी चिपक सकती है। इससे बाल कमजोर हो सकते हैं।

बालों को साफ न करना

अगर आप नियमित रूप से बाल अच्छी तरह से धोएंगे नहीं, तो इससे भी बाल तेजी से झड़ेंगे। इसकी वजह से फंगस और बैक्टीरिया का संक्रमण हो सकता है। इसलिए बालों को नियमित रूप से धोना आवश्यक है।

गीले बालों में कंघी करना

जल्दबाजी में लोग अक्सर गीले बालों में कंघी करते हैं, जिससे हेयर फॉल होने लगता है। ऐसे में हमेशा बाल पूरी तरह सूख जाने के बाद ही कंघी करें।

हीटिंग उपकरणों का ज्यादा उपयोग

बारिश के मौसम में जितना हो सके ड्रायर, स्ट्रेटनर या कर्लिंग आयरन जैसे हीट स्टाइलिंग उपकरणों का उपयोग कम करें। ये बालों को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।