देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में कर दिया चमत्कार, भाजपा ने तीन सीटों पर हासिल की जीत

देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र में राज्यसभा चुनाव में भाजपा के लिए एक ‘चमत्कार’ कर दिया। भाजपा ने तीन सीटों पर जीत हासिल की। इस शानदार प्रदर्शन का श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री को दिया गया। लेकिन, ताजा चुनाव परिणाम उन गहरे दरारों को भी उजागर कर दिया, जो कुछ समय से सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) और उसके सहयोगियों के भीतर विकसित हो रहे हैं।

भाजपा ने राज्यसभा की छह सीटों में से तीन पर जीत हासिल की। हालांकि विपक्षी दल के पास केवल दो सांसद निर्वाचित होने के लिए विधायक थे। फडणवीस ने भाजपा की जीत के लिए शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (एमवीए) के भीतर आंतरिक विरोधाभास का लाभ उठाया।

भाजपा नेता ने शनिवार को कहा, “एमवीए और उसके घटकों के भीतर बहुत अशांति है, बहुत सारे विरोधाभास हैं। उनके अपने विधायक सार्वजनिक रूप से मंत्रियों द्वारा कमीशन मांगने की शिकायत करते रहे हैं। महाराष्ट्र में बहुत भ्रष्टाचार और अन्याय है जिसने भाजपा की जीत में योगदान दिया है।”

एमवीए का समर्थन करने वाले निर्दलीय विधायक किशोर जोर्गेवार ने हाल ही में दावा किया था कि मंत्री विकास कार्यों के आवंटन के लिए कमीशन की मांग कर रहे हैं। दरअसल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले समेत कांग्रेस और शिवसेना के कुछ विधायकों और नेताओं ने कथित तौर पर पक्षपातपूर्ण तरीके से विकास निधि आवंटित किए जाने की बात सार्वजनिक रूप से कही है। विधायकों ने यह भी शिकायत की है कि शिकायतों को हल करने के लिए उन्हें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित पार्टी नेतृत्व या सरकार के साथ बैठकें नहीं हो रही हैं।

कई एमवीए नेताओं ने स्वीकार किया है कि सत्ताधारी गठबंधन में तीनों दलों के बीच लगातार तनातनी थी।

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को भाजपा के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा: “एक चमत्कार हुआ है और हमें यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि देवेंद्र फडणवीस अलग-अलग तरीकों से लोगों को एक साथ लाने में कामयाब रहे हैं।”

जहां पवार की टिप्पणी का मतलब फडणवीस की तारीफ थी, वहीं राकांपा मंत्री छगन भुजबल ने बयान की अलग तरह से व्याख्या की। भुजबल ने कहा, “हमें उनके बयान के महत्व को समझने की जरूरत है। तीनों दलों को लोगों को अपने करीब लाने की जरूरत है। एमवीए के भीतर विधायकों में गुस्सा था और हमें जागरूक होने और इसे होने से रोकने की जरूरत है।”