निर्भया केस : दोषियों को फांसी पर लटकाए जाने के लिए किया जाएगा ये, राष्‍ट्रपति के पास भेजा गया…

तिहाड़ जेल प्रशासन और निर्भया के घरवालों की ओर से दायर की गई याचिका पर आज फिर से सुनवाई होगी। अपनी याचिका में याचिकाकर्ताओं ने निर्भया के दोषियों के खिलाफ नए सिरे से डेथ वारंट जारी करने की मांग की है।

 

इस केस में बाकी सभी दोषियों के कानूनी विकल्प समाप्‍त हो चुके हैं लेकिन दोषी पवन के पास कानूनी विकल्‍प मौजूद हैं।बता दें बता दें कि दोषी पवन को अदालत की ओर से मुहैया करवाए गए नए वकील रवि काजी पहली बार आज मामले में पवन का पक्ष रखेंगे।

क्योंकि पवन के वकली एपी सिंह ने पवन का केस लड़ने से इंकार कर दिया था। जिसके बाद कोर्ट की ओर से पवन को नया वकील उपलब्ध करवाया गया था।

आज सुनवाई के दौरान तिहाड़ जेल प्रशासन और निर्भया के माता-पिता चारों दोषियों को फांसी पर लटकाए जाने के लिए नया डेथ वारंट की मांग जारी करने की मांग करेंगे लेकिन बता दें पवन के पास अभी भी दो कानूनी विकल्‍प मौजूद है। जिसमें क्यूरेटिव पिटीशन और राष्‍ट्रपति के पास दया याचिका भेजा जाना शेष हैं।

ऐसे में निर्भया का दरिंदा पवन कोई भी विकल्प का प्रयोग कर लेता हैं तो एक बार आज किसी भी हालत में निर्भया के हत्‍यारों की फांसी की तारीख का ऐलान नहीं हो सकेगा! बता दें अगर सुनवाई से पहले अगर पवन ने क्यूरेटिव पिटीशन या फिर दया याचिका दायर नहीं करता है .

तो कोर्ट डेथ वारंट जारी कर सकता हैं। अगर वो इनमें से कोई भी याचिका पवन की तरफ से दायर कर दी जाती है तो आज भी कोई फांसी की नयी तारीख नहीं घोषित कर सकेगा। यानी कि एक बाद फिर बार फिर फांसी की तारीख के लिए निर्भया के मां-बाप और पूरे देश को इंतजार करना पड़ेगा।

निर्भया केस में आज सोमवार को दिल्ली की पटियााला हाउस कोर्ट में निर्भया के दंरिंदों की फांसी की तारीख को लेकर सुनवाई होने वाली हैं।

माना जा रहा हैं कि निर्भया के चारों हत्यारों को फांसी पर लटकाए जाने के लिए आज तीसरा डेथ वारंट जारी किया जाएगा।