उपमुख्यमंत्री ने महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में संचालित मारवाड़ी कम्युनिटी किचन का किया अवलोकन

अनुपूरक पोषाहार योजना के अन्तर्गत प्रदेश ने बाल विकास परियोजनाओं के अन्तर्गत संचालित पुष्टाहार की आपूर्ति के व्यय के लिए दी गयी    स्वीकृति
लखनऊ: दिनांक 21 मई, 2021
प्रदेश सरकार ने अनुपूरक पोषाहार योजना के अन्तर्गत प्रदेश के बाल विकास परियोजनाओं के अन्तर्गत संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 06 माह से 03 वर्ष आयु के बच्चों, 03 वर्ष से 06 वर्ष की आयु के बच्चों, गर्भवती तथा धात्री महिलाओं को गेहूँ एवं चावल के रूप में पुष्टाहार की आपूर्ति पर आने वाले अनुमानित व्यय का अग्रिम आहरण की स्वीकृति के सम्बन्ध में शासनादेश जारी कर दिया गया है।
जारी शासनादेश के अनुसार परियोजनाओं में संचालित आंगनबाड़ी केन्द्रों पर लाभार्थियों को वितरित किये जाने वाले पुष्टाहार आपूर्ति रूपये 2220.47 लाख (रूपये बाइस करोड़ बीस लाख सैंतालिस हजार मात्र) की धनराशि का अग्रिम आहरण करने एवं इस प्रयोजन हेतु रू0 2141.26 लाख (रूपया इक्कीस करोड़ इकतालिस लाख छब्बीस हजार मात्र) का भुगतान खाद्य एवं रसद विभाग को एवं रू0 79.21 लाख (उन्यासी लाख इक्कीस हजार मात्र) का भुगतान नैफेड को किये जाने की शर्तों एवं प्रतिबन्धों के अधीन स्वीकृति प्रदान की गयी है।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने सुप्रसिद्ध पर्यावरणविद् एवं चिपको आंदोलन के प्रणेता श्री सुंदरलाल बहुगुणा जी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
श्री मौर्य ने अपनी शोक संवेदना में कहा कि उन्होंने अपना सम्पूर्ण जीवन प्रकृति और पर्यावरण की सुरक्षा के लिए समर्पित किया। उन्होंने कहा कि पर्यावरण चेतना के प्रखर संवाहक सुंदरलाल बहुगुणा ने 70 के दशक में पर्यावरण सुरक्षा को लेकर अभियान चलाया। प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने की परंपरा को बनाए रखा। विश्व में वृक्ष मित्र के नाम से प्रसिद्ध रहे पद्म विभूषण, विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा काफी वर्षों से हिमालय में वनों के संरक्षण के लिए काम कर रहे थे। उनके निधन से पर्यावरण क्षेत्र से जुड़े लोगों को गहरा दुःख पहुंचा है। उनका निधन देश व समाज की अपूरणीय क्षति है।
उन्होंने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना  करते हुये उनके शुभचिंतकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है और ईश्वर से प्रार्थना की है प्रभु पुण्य आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान दें तथा परिजनो को इस दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में संचालित मारवाड़ी कम्युनिटी किचन का किया अवलोकन
लखनऊ, दिनांकः 21 मई, 2021
उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा ने आज यहां महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में अग्रवाल समाज द्वारा संचालित मारवाड़ी कम्युनिटी किचन का अवलोकन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अग्रवाल समाज के द्वारा की जा रही है सेवा निसंदेह प्रशंसनीय, वंदनीय एवं अनुकरणीय है। अग्रवाल समाज पूर्व में भी अपना सहयोग हर रूप में करता रहा है और मुझे विश्वास है कि आगे भी आवश्यकता पड़ने पर अग्रवाल समाज के सभी लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे।
उल्लेखनीय है कि अग्रवाल समाज द्वारा दिनांक 7 मई 2021 से निशुल्क मारवाड़ी भोजन की व्यवस्था कोरोना से पीड़ित व्यक्ति या उनके तीमारदारों के लिए श्री लोकराम अग्रवाल के नेतृत्व में नीलेश अग्रवाल टाटा, प्रदीप खेतान, आशीष अग्रवाल, जितेंद्र जिंदल मुख्य रूप से एवं अग्रवाल समाज के सहयोग से कम्युनिटी किचन का संचालन किया जा रहा है। मारवाड़ी भोजन की थैलियों का वितरण अग्रवाल समाज के लोगों के द्वारा जिसमें अमित, सचिन कंछल, दिनेश टेकरीवाल, गोपाल अग्रवाल आदि लोगों द्वारा शहर के प्रमुख अस्पतालों केजीएमयू, राम मनोहर लोहिया बलरामपुर हॉस्पिटल, लोक बंधु हॉस्पिटल एवं आवश्यकता पड़ने पर अन्य अस्पतालों में वितरित किया जा रहा है। उक्त भोजन स्विग्गी जिनी के माध्यम से लोगों के घर तक पहुंचाया जा रहा है भोजन शुद्ध शाकाहारी है बगैर प्याज लहसुन के एवं शुद्ध देसी घी से निर्मित है। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए लगभग 1200 सौ थालियां प्रतिदिन तैयार की जाती है। इस अवसर पर अग्रवाल समाज के वरिष्ठजन श्री राजेंद्र अग्रवाल, श्री भारत भूषण गुप्ता, श्री लोकराम अग्रवाल, सुनील, अभिषेक, आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।