दिल्ली की हवा सबसे दूषित, चार जगह AQI 400 पार; पूरे सप्ताह बनी रहेगी यही स्थिति

राजधानी में मौसम बदलने व हवा की गति कम होने से वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में बरकरार है। देशभर के 221 शहरों में दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) छठे स्थान पर रहा। अक्तूबर में एनसीआर के मुकाबले पहली बार दिल्ली में सोमवार को हवा बेहद खराब रही। यहां एक्यूआई 347 दर्ज किया गया, जोकि रविवार के मुकाबले 27 सूचकांक अधिक रहा। यह इस सीजन का सबसे अधिक एक्यूआई रहा। सुबह एक्यूआई 333 दर्ज किया गया, वहीं दोपहर तक यह औसतन 340 हो गया। वहीं, वजीरपुर व रोहिणी समेत चार इलाकों में हवा गंभीर और 29 इलाकों में हवा बेहद खराब श्रेणी पहुंच गई।

एनसीआर में दिल्ली के बाद ग्रेटर नोएडा की हवा सबसे अधिक प्रदूषित रही। दिल्ली की हवा समग्र रूप से बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। कमोबेश यही स्थिति पूरे सप्ताह तक बने रहने का अनुमान है। दीपावली से पहले ही दिल्ली धीरे-धीरे गैस चैंबर की ओर बढ़ रही है। विशेषज्ञों के अनुसार, हवा में पराली व वाहनों और फैक्ट्रियों का धुआं घुल रहा है। ऐसे में हवा की गति कम होने से प्रदूषण के कण हवा में ठहर रहे हैं, जिससे हवा प्रदूषित हो रही है। अगर इसी तरह की स्थिति बनी रहती है, तो ग्रैप का तीसरा चरण लागू किया जा सकता है।

221 शहरों में दिल्ली छठे स्थान पर
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, देशभर के 221 शहरों में दिल्ली की हवा छठे स्थान पर सबसे अधिक प्रदूषित रही। इसमें हनुमानगढ़ में एक्यूआई 428 दर्ज किया गया, जोकि गंभीर श्रेणी में रहा। वहीं, जींद में 416, बठिंडा में 381, श्री गंगानगर में 368 व बहादुरगढ़ में 362 एक्यूआई दर्ज किया गया।
वजीरपुर व रोहिणी सबसे अधिक प्रदूषित
सीपीसीबी के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को 29 इलाकों में बेहद खराब हवा दर्ज की गई। इसमें वजीरपुर में 429, रोहिणी में 425, मुंडका में 417 व नॉर्थ कैंपस में 401 एक्यूआई दर्ज किया गया, जोकि गंभीर श्रेणी है। सोनिया विहार में 397, पंजाबी बाग में 392, बवाना में 390, जहांगीरपुरी में 389, आनंद विहार में 385, ओखला फेज-2 व न्यू मोती बाग में 378, अशोक विहार में 375, नरेला में 355, द्वारका सेक्टर-8 में 343 व बुराड़ी क्रॉसिंग में 370 समेत 29 इलाकों में एक्यूआई दर्ज किया गया। आया नगर में 286, लोधी रोड में 297 व पूसा में 278 वायु सूचकांक दर्ज किया गया, जोकि खराब श्रेणी है।
पूरे सप्ताह सताएगी प्रदूषित हवा
भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के मुताबिक, सोमवार को हवाएं उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चलीं। इस दौरान गति छह से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रही। मंगलवार को हवाएं दक्षिण-पूर्वी व उत्तर-पूर्वी दिशाओं से चलने का अनुमान है। इस दौरान गति चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। वहीं, सुबह के समय हल्की धुंध छाए रहने का अनुमान है। ऐसे में हवा बेहद खराब श्रेणी में बनी रहेगी। वहीं, बुधवार को हवाएं उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर से चलेंगी। हवा की चाल चार से आठ किलोमीटर प्रतिघंटे रहने का अनुमान है। सफर इंडिया के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में पीएम 2.5 की मात्रा लगभग 155 दर्ज की गई, जोकि बेहद खराब श्रेणी में है। पीएम 10 की मात्रा करीब 322 दर्ज की गई, जो कि गंभीर स्तर है।