बृज भूषण के खिलाफ दिल्ली पुलिस की जांच जारी , जुटा रही CCTV

WFI यानी भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली पुलिस की जांच जारी है। खबर है कि पहलवानों और सरकार के बीच बातचीत में 15 जून तक का समय तय हुआ है। खास बात है कि इस जांच में अब तीन और देशों (कजाकिस्तान, मंगोलिया और इंडोनेशिया) की एंट्री होती नजर आ रही है। दिल्ली पुलिस इन देशों की मदद से सबूत जुटा रही है। कई पहलवानों ने सिंह पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने तीनों देशों में कुश्ती संघों को नोटिस भेजा है। यहां सीसीटीवी फुटेज और तस्वीरें देने के लिए कहा गया है। दरअसल, महिला पहलवानों ने 2016, 2018 और 2022 में यहां पर यौन उत्पीड़न किए जाने के आरोप लगाए हैं। पहलवानों ने जंतर मंतर पर जारी अपने धरना प्रदर्शन को हाल ही में खत्न कर दिया है।

हाल ही में कुछ पहलवानों ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी। उसके बाद कुछ पहलवान धरना प्रदर्शन खत्म कर वापस हो गए थे। अब कहा जा रहा है कि पहलवानों को 15 जून तक आरोपपत्र दाखिल होने का इंतजार है। इसके बाद आंदोलन को लेकर बड़ा ऐलान किया जा सकता है। रेसलर विनेश फोगाट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर तक पर सवाल उठा चुकी हैं।

इधर, कुश्ती महासंघ में चुनाव की तैयारियां जारी हैं। फेडरेशन ने सोमवार को जानकारी दी है कि 4 जुलाई को चुनाव आयोजित होंगे। इसके लिए हाईकोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश महेश मित्तल को रिटर्निंग ऑफिसर बनाया गया है। खास बात है कि सिंह यह चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। इसकी वजह उनका तीन बार का अध्यक्ष के तौर पर कार्यकाल है। नियमों के तहत वह किसी पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकते हैं।