ओमिक्रॉन को लेकर दिल्ली पुलिस हुई अलर्ट, करने जा रही ये काम

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ‘ ओमिक्रॉन’ (Omicron Variant) पर बढ़ती चिंता के बीच दिल्ली पुलिस ने अपने कर्मियों और उनके परिवारवालों को टीके की दोनों डोज लेने का निर्देश दिया है।

अधिकारियों ने शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विभाग ने अपने कोविड-19 स्वास्थ्य निगरानी प्रकोष्ठ (COVID-19 Health Monitoring Cells) को भी पुनर्जीवित करने को कहा है, जिसके प्रमुख इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी हैं। अधिकारियों ने कहा कि ऑक्सीजन सिलेंडर तथा जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा गया है।

इसके अलावा पुलिस अधिकारियों को कोविड-19 हेल्पलाइन शीघ्र चालू करने तथा कोविड-19 से बचाव के अनुरूप व्यवहार नहीं करने वालों के प्रति कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

स्पेशल पुलिस कमिश्नर (वेलफेयर) शालिनी सिंह ने दो दिसंबर को जारी एक आदेश में सभी 15 पुलिस जिलों तथा अन्य इकाइयों को निर्देश दिया है कि अपने कोविड-19 नोडल अधिकारियों के माध्यम से ओमिक्रॉन संबंधित किसी भी प्रकार की तात्कालिक जरूरत के लिए पूरी तरह तैयार रहें। आदेश के अनुसार, पुलिस बल को कोविड देखभाल केंद्र, ऑक्सीजन सिलेंडर तथा कंसंट्रेटर की उपलब्धता, जीवन रक्षक दवाओं, अस्पताल के बिस्तर, एम्बुलेंस, सैनिटाइजर, मास्क, दस्ताने, पीपीई किट और अन्य आवश्यक वस्तुओं की तैयारी करने को कहा गया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हमने अपने कर्मचारियों को मास्क पहनने, स्वच्छता बनाए रखने, छूने वाली वस्तुओं को कम करने और नियमित रूप से सैनिटाइजर का उपयोग करने की सलाह दी है। पुलिस थानों की खिड़कियां वेंटिलेशन के लिए खुली रखी जा रही हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि पुलिस स्टेशनों पर भीड़ न हो।।

दिल्ली पुलिस द्वारा शेयर किए गए आंकड़ों के अनुसार, उसके 95 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। कुल 77,809 सदस्यों में से 74,289 को 2 दिसंबर तक टीका लगाया गया है, जबकि 1,636 को स्वास्थ्य और मेडिकल संबंधी मुद्दों के कारण छूट दी गई है।