दिल्लीवाले ठंड और प्रदूषण के सितम से परेशान , कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें

दिल्लीवाले ठंड और प्रदूषण के सितम से परेशान हैं। आसमान में घना कोहरा छाया हुआ है जिससे विजिबिलिटी काफी कम है। इसी बीच आज दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई है जिससे और ठंड बढ़ने के आसार हैं। वहीं दिल्ली और गुड़गांव की हवा बेहद खराब श्रेणी में है।

पश्चिमी विक्षोभ के असर से दिल्ली के मौसम में अगले तीन-चार दिनों में बदलाव देखने को मिलेगा। बादल और हल्की बरसात से दिन के तापमान में चार डिग्री तक गिरावट होने की संभावना है, वहीं न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा। देश के उत्तरी हिस्से में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव देखने को मिल रहा है। इसके चलते उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी हो रही है।

वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली जैसे उत्तर भारत के इलाके में बादल व बरसात की गतिविधियां संभावित हैं। वहीं दिन के समय भी बादल छाए रहेंगे। बादल छाए रहने के चलते धूप कम निकलेगी, इससे दिन के तापमान में गिरावट आएगी और न्यूनतम तापमान में इजाफा होगा।

इस दौरान हवा की गति भी 12 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। लंबे अरसे से हवा की गति बेहद कम रही है। अब हवा की रफ्तार बढ़ने का फायदा लोगों को प्रदूषण घटने के रूप में भी मिलेगा।

दिल्ली के 14 निगरानी केंद्र ऐसे हैं, जहां का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 अंक से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है। मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली के लोग लगातार भयावह प्रदूषण का सामना कर रहे हैं। नवंबर के बाद से ही हवा की गुणवत्ता लगातार खराब श्रेणी में चल रही है।