दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पेश किया बजट, अगले 5 सालों में मिलेगी …

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज बजट पेश किया है। उन्होंने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 75,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। उन्होंने कहा कि ये बजट रोजगार बजट है।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को विधानसभा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 75,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। मनीष सिसोदिया ने अपने बजट भाषण में कहा कि दिल्ली में पिछले सात वर्षों में 1.78 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिला और उनमें से 51,307 को सरकारी नौकरी मिली।

सिसोदिया ने कहा कि यह आम आदमी पार्टी (आप) सरकार का लगातार आठवां बजट है और यह ”रोजगार बजट” है। उन्होंने कहा, ”मैं रोजगार सृजन और लोगों को कोविड-19 के प्रभाव से राहत देने का एजेंडा लेकर आया हूं।” सिसोदिया ने विधानसभा में कहा कि कोविड​​-19 महामारी के शुरू होने के बाद से दिल्ली में निजी क्षेत्र ने 10 लाख से अधिक नौकरियां पैदा की हैं।

बजट पर मनीष सिसोदिया ने आगे कहा, “हमें अगले पांच साल में खुदरा क्षेत्र में तीन लाख नौकरियां और अगले एक साल में 1.20 लाख से अधिक रोजगार के नए अवसर पैदा होने की उम्मीद है। ‘स्मार्ट शहरी खेती’ पहल के तहत महिलाओं के लिए 25,000 नौकरियां पैदा होंगी।

सिसोदिया ने आगे कहा कि ‘रोजगार बाजार’ के लिए 20 करोड़ रुपये निर्धारित किए गए, इससे दिल्ली में 10 लाख विक्रेताओं को डारेक्ट लाभ होने की उम्मीद है। इस बजट में वित्तमंत्री ने कहा कि मैं प्रस्ताव में रखने जा रहा हूं उससे दिल्ली में 5 साल में कुल मिलाकर कम से कम 20 लाख नौकरियां पैदा होंगी।