दिल्ली हवाई अड्डा दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों में शामिल, ACI ने जारी की लिस्ट

दिल्ली हवाई अड्डे को दुनिया के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डे की सूची में 2023 के लिए 10वें नंबर पर रखा गया है। हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस लिस्ट में टॉप पर है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) वर्ल्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा व्यस्त रहने के मामले में दसवें स्थान पर है जबकि दुबई और डलास हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

सोमवार को सूची जारी करते हुए एसीआई ने यह भी कहा कि 2023 के लिए वैश्विक स्तर पर कुल हवाई यात्रियों का पूर्वानुमान 8.5 बिलियन (850 करोड़) के करीब है, जो पूर्व-महामारी के स्तर से 93.8 प्रतिशत अधिक जबकि 2022 की तुलना में 27.2 प्रतिशत अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से पांच अमेरिका में हैं। दसवें स्थान पर, दिल्ली हवाई अड्डा है जहां से 2023 में 7.22 करोड़ से अधिक यात्रियों ने यात्रा की। 2022 में, हवाई अड्डा नौवें स्थान पर था।

हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिस्ट में शीर्ष पर है और इसने पिछले साल 10.46 करोड़ से अधिक यात्रियों को सेवाएं प्रदान की। व्यस्तता के मामले में इसके बाद दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, जहां से होकर 8.69 करोड़ से अधिक हवाई यात्री गुजरे। डलास फोर्थ वर्थ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिस्ट में तीसरे स्थान पर जहां से होकर 2023 में 8.17 करोड़ से अधिक यात्रियों ने यात्रा की।

सूची में लंदन का हीथ्रो हवाई अड्डा चौथे स्थान पर, टोक्यो का हनेडा हवाई अड्डा पांचवें नंबर, डेनवर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा छठे, इस्तांबुल हवाई अड्डा सातवें, लॉस एंजिलिस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा आठवें और शिकागो का ओहारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है। एसीआई दुनिया के हवाई अड्डों का एक व्यापार संघ है।