लद्दाख में दिखी चीनी सेना, पूरी तरह से… पैंगोंग झील में…

हालांकि वो अभी भी वहां उपस्थित हैं। यह बात कुछ रिपोर्ट में सामने आई है। पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो पर पांच मई को दोनों सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद तनाव बढ़ गया था।

उम्मीद जताई जा रही है कि समयबद्ध ढंग से दोनों पक्षों की सेनाएं पीछे हटेंगी। दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख में भारी मात्रा में तोपखाने व टैंक समेत सैनिकों की तैनाती की है।

असली नियंत्रण रेखा पर भारतीय व चीनी सेनाओं के पूरी तरह पीछे हटने की प्रक्रिया को अंतिम रूप देने के उद्देश्य से लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की दौर की वार्ता से पहले चीनी सेना ने फिंगर चार पर अपनी मौजूदगी व कम की है .

पैंगोंग झील से कुछ नावों को हटा लिया है। तस्वीरों के हवाले से ऐसा भी बताया जा रहा है कि पैंगोंग लेक में चाइना के इंटरसेप्टर क्राफ्ट की तैनाती में भी परिवर्तन दिख रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सैटेलाइट तस्वीरों में देखा जा सकता है कि लद्दाख में एलएसी पर फिंगर एरिया में चीनी सेना पीछे हट रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तस्वीरों में पहले जहां चीनी सेना के टेंट व सैनिकों की मौजूदगी को देखा जा सकता था, वहीं अब वहां कम संख्या में चीनी सेना दिख रही है। ऐसे में दोनों राष्ट्रों के बीच तनाव कम होने में थोड़ा समय व लग सकता है।

हिंदुस्तान व चाइना (India China Face Off) के बीच लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तनाव अब कम होता दिख रहा है।