ब्‍लडप्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए करे ऐसा…

पंपकिन सीड में मौजूद मैंगनीज, कॉपर, ज़िंक और फॉस्फोरस आदि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद कई मिनरल्स खून में नमक की मात्रा को सामान्य करते हैं जिससे ब्‍लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है. इसके अलावा यह ब्‍लड स्‍ट्रीम्‍स में शुगर को अवशोषित करता है जिससे ब्‍लड शुगर कंट्रोल होता है.

पंपकिन सीड में हाई फाइबर होता है जो आपके पेट को भरा भरा रखता है. जिस वजह से हमें खाने को दखकर क्रेविंग नहीं होती और हम कम खाते हैं. कम खाने से वजन भी तेजी से कम हो सकता है.

कद्दू का बीज (Pumpkin Seeds) दिखने में जितना छोटा सा होता है इसका न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू (Nutritional Value) उतना ही ज्‍यादा है. अगर आप इसे रोजाना ब्रेकफास्‍ट में एक चम्‍मच भी लेते हैं.

तो यह आपके शरीर की जिंक, मैग्‍नेशियम और हेल्‍दी फैट की आपूर्ति को पूरा कर सकता है. मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर से भरपूर यह बीज ड्राई फ्रूट की कैटैगरी में आता है और आमतौर पर हम इसका प्रयोग मिठाइयों या व्‍यंजनों को बनाने में करते हैं लेकिन बता दें कि यह सेहत (Health) के लिए किसी मेडिसीन से कम नहीं.

हेल्‍थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें भरपूर मात्रा में फॉस्‍फोरस, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर, विटामिन के, प्रोटीन, फाइबर, फैटी एसिड, पोटैशियम, विटामिन बी2 और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते हैं इसके फायदे.