रोज खजूर खाने से सेहत को मिलता है बड़ा लाभ

खजूर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और हृदय स्वास्थ को भी सही बने रहने में मदद मिलती है. खजूर में पोटैशियम की मात्रा काफी होती है जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती है.

 

साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण भी आर्टरी सेल्स से कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करते हैं. जिससे आर्टरी में प्लाक भरने की दिक्कत होने की सम्भावना कम होती है. इसमें मौजूद मैग्नीशियम आपके ह्रदय और रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों को भी आराम देता है.

जो लोग डाइटिंग करते हैं उनको खजूर का सेवन ज़रूर करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर से पेट भरा हुआ तो महसूस होता ही है. साथ ही इसमें मौजूद फ्रूटोज और ग्लूकोज बॉडी की एनर्जी बढ़ाने में आपकी मदद करते हैं. इसके सेवन से डाइटिंग करने के बावजूद कमज़ोरी और थकान महसूस नहीं होते हैं बल्कि बॉडी एनर्जेटिक रहती है.

सेहत को दुरुस्त रखने के लिए आप कई तरह के फलों और ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इन्हीं में एक है खजूर, जो एक साथ कई फल और कई ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की पूर्ति अकेले ही शरीर में कर सकता है.

अगर आप रोज़ाना दो-तीन खजूर का सेवन करते हैं तो ये ज़रूरी पोषक तत्वों को आपके शरीर तक पहुंचाने में ख़ास भूमिका निभा सकता है. जिससे कई तरह की सेहत सम्बन्धी दिक्कतें कम हो सकती हैं और आपको स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है.

खजूर में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, कॉपर और सेलेनियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइये जानते हैं इसके सेवन से शरीर को क्या फायदे मिलते हैं.