चक्रवाती तूफान ‘बुलबुल’ ने देश के इन राज्यों में मचाई भीषण तबाही

चक्रवाती तूफान बुलबुल ने पश्चिम बंगाल के सागर आइलैंड और बांग्लादेश के खेपुपारा इलाके में दस्तक दी। इससे कई जगह भूस्खलन की खबर है जिससे सुंदरबन डेल्टा पर उत्तर-पूर्व में बांग्लादेश को नुकसान पहुंचा। हालांकि दक्षिण परगना और कोलकाता में बारिश रुक गई है लेकिन तेज हवाओं से खतरा बना हुआ है। इन इलाकों में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। तेज हवाओं की चपेट में आने से अब तक 2 लोगों की मौत हो चुकी है।


वहीं कोलकाता हवाई अड्डे को अगले 12 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है। इस चक्रवाती तूफान को बहुत खतरनाक माना जा रहा है। इससे पहले ही राज्य में भारी बारिश और तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो गया है। दक्षिण 24 परगना में सुबह से ही तेज हवाएं चल रही हैं।मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार रविवार रात 00.30 बजे बुलबुल तूफान का दबाव, सुंदरबन नेशनल पार्क से 30 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम की ओर राज्य के तटीय इलाकों के ऊपर है। माना जा रहा है कि रविवार सुबह तक यह तूफान दक्षिण 24 परगना जिले के आगे बांग्लादेश के उत्तर पूर्व में मुड़ जाएगा। यहां तूफान कमजोर पड़ सकता है। रविवार रात 12 बजे के बाद तूफान के कट से टकराने की प्रक्रिया शुरू हुई, जिसके उत्तर पूर्वी क्षेत्र की ओर बढऩे की बहुत संभावना है।
तूफान शनिवार की रात 11 बजे के बाद प. बंगाल के सागर द्वीप और पड़ोसी देश बांग्लादेश के खेपूपारा से टकराने की संभावना है। इन सबके बीच राज्य की सीएम ममता बनर्जी कंट्रोल रूम पहुंचीं जहां से हालात पर नजर रखी जा रही है