WhatsApp के जरिए दिन-ब-दिन बढ़ रहा साइबर क्राइम , सावधान हो जाए लोग

ई-मेल और SMS के बाद अब WhatsApp के जरिए साइबर क्राइम (Cyber Crime) दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मैसेजिंग ऐप WhatsApp साइबर फ्रॉड्स का बड़ा अड्डा बन गया है, जहां लोगों को अलग-अलग तरह की ट्रिक्स के जरिए ठगा जा रहा है।

लेटेस्ट व्हाट्सऐप स्कैम ट्रिक यह है कि यहां जालसाज, परिवार के सदस्य होने का दिखावा करते हैं। ब्रिटेन के सरकारी संस्थान सफ़ोक ट्रेडिंग स्टैंडर्ड्स ने WhatsApp यूजर्स को चेतावनी दी है कि धोखेबाज उनके परिवार के सदस्यों में से एक होने का बहाना करके उन्हें नकली मेसेजस के माध्यम से टारगेट कर रहे हैं

हाल ही में एक घटना में, केसिंगलैंड की एक महिला को एक अज्ञात नंबर (Unknown Number) से एक WhatsApp मेसेज मिला, जिसमें उसकी बेटी होने का दावा किया गया था। चोर ने उसे समझाने की कोशिश की कि आपकी बेटी का फोन टॉयलेट में गिर गया है और यह उसका नया कांटेक्ट नंबर है।

कहानी यहीं खत्म नहीं होती है, जालसाज ने फिर व्हाट्सऐप यूजर से उसे पैसे भेजने के लिए कहा क्योंकि उसे बिल का भुगतान करना था और वह अपने अकाउंट से पैसे नहीं निकाल पा रही है। अच्छा हुआ की उसकी माँ इस घोटाले के झांसे में नहीं आई और उसने अपनी बेटी से अन्य प्लेटफार्म से संपर्क करने के लिए कहा।

सफ़ोक काउंटी काउंसिल ने WhatsApp घोटालों और अन्य धोखाधड़ी के कुछ चौंकाने वाले नुकसान का खुलासा किया। परिषद ने कहा कि यह अनुमान लगाया गया है कि यूके में हर साल घोटालों में 5 बिलियन पाउंड से 10 बिलियन पाउंड का नुकसान होता है। ये नई तरह के घोटाले फोन कॉल, पत्र, ईमेल और इंटरनेट के माध्यम से किए जा रहे हैं।

स्कैमर्स आपसे सीधे तौर पर संपर्क करने की कोशिश करेंगे। वे आपके परिवार के सदस्य, रिश्तेदार या दोस्त होने का दिखावा कर सकते हैं लेकिन इस फ्रॉड से बचें।धोखेबाज आपके व्यक्तिगत या वित्तीय डिटेल प्राप्त करने का प्रयास करेंगे।  वे ऐसी स्थिति पैदा करेंगे जो एक अत्यावश्यकता की तरह लगेगी, और आप पर जल्दी से प्रतिक्रिया करने के लिए दबाव डालेंगे।