करी पत्ता त्वचा और बालों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे…

करी पत्ते का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजनों में स्वाद और सुंगध के लिए किया जाता है. सालों से करी पत्ते का इस्तेमाल भारतीय खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि करी पत्ते का इस्तेमाल बालों और त्वचा की देखभाल के लिए भी किया जाता है.

करी पत्ते को आप आसानी से अपने बगीचे में भी उगा सकते हैं. बालों और त्वचा के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं आइए जानें.

त्वचा और बालों के लिए ऐसे करें करी पत्ते का इस्तेमाल

बालों को बढ़ाने और रूसी के लिए

बालों में रूसी की समस्या होना काफी आम है. लंबे समय तक रूसी की समस्या होने के कारण इससे निपटना काफी मुश्किल भी हो सकता है. रूसी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप करी पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. रूसी से छुटकारा पाने के लिए करी पत्ते को थोड़े से दूध के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. इसे स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट बाद धो लें. अपने बालों से डैंड्रफ को दूर रखने के लिए हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

करी पत्ता बालों का तेल

करी पत्ता आपके क्षतिग्रस्त बालों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. ये आपके बालों को जल्दी सफेद होने से रोकने में मदद करता है. ये जड़ों को मजबूती देने में मदद करता है. बालों को क्षतिग्रस्त होने से बचाने के लिए थोड़ा सा नारियल या सरसों का तेल गरम करें और इसमें सूखे और साफ करी पत्ते डालें. पत्ते जल्द ही अपना रंग बदल लेंगे. पत्तियों को हटाने के लिए तेल निथार लें और तेल लगाने के लिए तैयार है.

पिंपल के निशान के लिए

मुंहासे अक्सर चेहरे पर मुश्किल दाग छोड़ जाते हैं. मुंहासों के निशान से छुटकारा पाने के लिए आप करी पत्ते का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये त्वचा पर ठंडा और शांत प्रभाव डालते हैं. इसके लिए करी पत्ते को धोकर पीस कर पेस्ट बना लें. इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं. 15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें और अच्छे परिणाम के लिए हर तीन से चार दिन में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.