उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों के लिए मतगणना शुरू, 264 पर आगे हुई ये पार्टी

उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों के लिए मतगणना शुरू हो गई है। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच पहले पोस्टल बैलेट की गिनती चल रही है।

शुरुआती रुझानों में भाजपा बढ़त बनाए हुए है, जबकि समाजवादी पार्टी दूसरे नंबर पर चल रही है। वहीं, कांग्रेस और बसपा में कांटे की टक्कर चल रही है।

उत्तर प्रदेश में इस बार कुल 7 चरण में मतदान हुआ है। उत्तर प्रदेश की सभी 403 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार को चुनाव संपन्न होने के बाद विभिन्न एजेंसियों की ओर से किए गए एग्जिट पोल के मुताबिक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को प्रदेश में बहुमत मिलने के आसार हैं।

UP Election Result 2022 LIVE Updates : मतगणना के दौरान पूरे प्रदेश के अलग-अलग जिलों में कुल 70 हजार सिविल पुलिसकर्मी तथा 245 कंपनी अर्धसैनिक बल और 69 कंपनी पीएसी के जवान तैनात रहेंगे। संवेदनशील मतगणना स्थलों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी और इस कार्यक्रम में व्यवधान डालने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी आयोग के निर्देशानुसार कार्य करते हैं।

– सपा ने ट्वीट कर कहा, ”सभी समाजवादियों और सहयोगी दलों के कार्यकर्ताओं से अपील है कि टीवी पर दिखाए जा रहे रुझानों पर ध्यान न देते हुए अपने अपने बूथों पर डंटे रहे अंत में लोकतंत्र जीतेगा और परिणाम सपा गठबंधन के पक्ष में होंगे।”

– मुरादनगर के नौवे राउंड में भाजपा प्रत्याशी अजीत पाल त्यागी 33,698 वोट लेकर आगे

– मोदीनगर में सातवें राउंड की मतगणना के बाद भाजपा की मंजू शिवाच रालोद प्रत्याशी सुदेश शर्मा से 7540 वोटों से आगे

– सिराथू सीट से BJP के केशव प्रसाद मौर्या भी 365 वोटों से पिछड़े

– BJP 264 पर आगे, सपा को 127 सीटों पर बढ़त, बसपा 3, कांग्रेस को 4 सीटें

– मंत्री स्वाति सिंह के पति और सरोजिनी नगर सीट से भाजपा उम्मीदवार दयाशंकर सिंह आगे चल रहे हैं