पृथ्वी पर गिर सकता है चीन का अनियंत्रित रॉकेट, मचा सकती है भारी तबाही

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि ये रॉकेट कहां से धरती के वायुमंडल में प्रवेश करेगा, ये अभी भी पता नहीं लगाया जा सका है, जो सबसे ज्यादा चिंता की बात है।

रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने अपने लॉंग मार्च-5 रॉकेट को इस तरह से डिजाइन किया है कि इसे ट्रैक करना काफी ज्यादा मुश्किल है और यही सबसे बड़ी चिंता की बात है। हालांकि, कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि चीन का ये बेकाबू हो चुका लॉग मार्च-5 रॉकेट समुन्द्र में गिर सकता है। इसके पीछे वैज्ञानिकों ने तर्क ये दिया है कि पृथ्वी के ज्यादातर हिस्से में समुन्द्र है, लिहाजा ये समुन्द्र में गिर सकता है।

स्पेस सेफ्ली कोलिशन के संस्थापक वैज्ञानिक डैन अल्ट्रोग ने कहा है कि ‘पृथ्वी का ज्यादातर हिस्सा पानी में घिरा हुआ है, ऐसे में रिस्क की संभावना काफी कम है।

इसकी संभावना भी काफी कम है कि इसकी चपेट में लोग आ सकते हैं’। वैज्ञानिक काफी कम रिस्क की बात कर रहे हैं लेकिन 1979 में चीन का ऐसा ही एक बेकाबू रॉकेट धरती पर आवासीय इलाके में गिरा था, जिससे कई बिल्डिंग्स को काफी नुकसान पहुंचा था।

अनियंत्रित हो चुका ये चीनी रॉकेट 110 फीट लंबा है वहीं इसका वजन 21 टन यानि 21 हजार किलो के करीब है। चीन को पूरी दुनिया के वैज्ञानिक लापरवाह इसलिए कह रहे हैं क्योंकि अंतरिक्ष में 10 टन से ज्यादा वजन का रॉकेट भेजना मना है और अगर कोई भेजता भी है तो उसके लिए निश्चित शर्तों को पूरा करना जरूरी हो जाता है लेकिन आरोप है की चीन ने किसी भी शर्त को पूरा नहीं किया है।

वहीं, अमेरिका ने चीन के इस रॉकेट को लेकर आशंका जताई है कि ये कहीं भी गिर सकता है। खासकर इस रॉकेट के अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर या न्यूजीलैंड के किसी हिस्से में गिरने की संभावना काफी ज्यादा है, लिहाजा अमेरिका पूरी तरह से सतर्क है और अमेरिका का रक्षा मंत्रालय लगातार इस बेलगाम रॉकेट को ट्रेस करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, पेंटागन ने कहा है कि अभी तक इस रॉकेट को ट्रैक नहीं किया गया है और धरती के वातावरण में आने से 6 घंटे पहले ही इस रॉकेट के बारे में पता चल सकता है।

अंतरिक्ष में बेलगाम हो चुका चीन का लॉंग मार्च-5 रॉकेट आज ही धरती पर गिरने वाला है। लेकिन बेकाबू हो चुका ये चीनी रॉकेट कहां गिरेगा, इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है। आशंका जताई जा रही है कि ये रॉकेट धरती पर जहां भी गिरेगा, वहां तबाही मचा सकता है।

विश्व के तमाम वैज्ञानिकों ने चीन के इस ऑउट ऑफ कंट्रोल हो चुके रॉकेट को लेकर चिंता जताई है वहीं चीन ने बेकाबू हो चुके अपने रॉकेट से पल्ला झाड़ लिया है और कहा है कि धरती पर गिरने से नुकसान की संभावना काफी कम है।