कोरोना वायरस ने इस देश मे मचाई तबाही, चारों तरफ बिछीं लाशें

कोरोना वायरस आपके फेफड़ों को संक्रमित करता है. इसके दो मूल लक्षण होते हैं बुख़ार और सूखी खांसी. कई बार इसके कारण व्यक्ति को सांस लेने में भी दिक्कत पेश आती है.

 

कोरोना के कारण होने वाली खांसी आम खांसी नहीं होती. इस कारण लगातार खांसी हो सकती है यानी आपको एक घंटे या फिर उससे अधिक वक्त तक लगातार खांसी हो सकती है और 24 घंटों के भीतर कम से कम तीन बार इस तरह के दौरे पड़ सकते हैं. लेकिन अगर आपको खांसी में बलग़म आता है तो ये चिंता की बात हो सकती है.

गुरुवार तक अमेरिका में करीब 2 हजार 448 लोगों की जानें गई हैं। जिसके बाद यहां पर मृतकों की संख्या ने 75 हजार का आंकड़ा पार कर लिया है।

अब ये संख्या 75, 543 तक जा पहुंची है। वहीं इस जानलेवा से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या 12 लाख 50 हजार से अधिक हो गई है।

गौरतलब है कि पूरी दुनिया इस वैश्विक महामारी से जूझ रही है। दुनियाभर में अब तक करीब 38 लाख 22 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि मरने वालों की संख्या 2 लाख 65 हजार से ज्यादा जा पहुंची है। जबकि 13 लाख 2 हजार से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं।

दुनियाभर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है, यहां पर महामारी अपने चरम पर है। यहां लगातार संक्रमितों की संख्या तो बढ़ ही रही है, साथ ही मृतकों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि अब अमेरिका लॉकडाउन में ढील देकर आर्थिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर जोर दे रहा है।

चीन से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले हुआ है। इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है। यहां पर COVID- 19 का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा। अमेरिका में अब तक जानलेवा कोरोना वायरस की वजह से 75 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी है। बीते 24 घंटे में यहां करीब 2500 लोगों की जान जा चुकी है। ये आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।