1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के लोगो को लगेगी कोरोना वैक्सीन, आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया है कि 18 साल से 45 साल के लोगों को वैक्सीन बिना रजिस्ट्रेशन नहीं लगाई जाएगी. इसके लिए भी कोविन वेब पोर्टल के जरिये रजिस्ट्रेशन करना होगा. कोविन पोर्टल  पर लॉगिन कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए Walk in Registration यानी वैक्सिनेशन सेंटर पर स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा पहले की तरह जारी रहेगी.

लेकिन 18 प्लस वालों के लिए कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा. 18 से 45 वर्ष आयुवर्ग के लोगों का दायरा बड़ा है. इसलिए वैक्सिनेशन सेंटर संभावित भीड़ से बचने के लिए रजिस्ट्रेशन मैनडेटरी किया गया है.

कोरोना वैक्सीन की दूसरी लहर के बीच 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगाी. इसके लिए आज यानि 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. वैक्सीनेशन का यह तीसरा चरण होगा.

18 से 45 वर्ष के बीच के युवा बिना रजिस्ट्रेशन के वैक्सीन नहीं लगवा पाएंगे. फिलहाल देश में दो तरह की वैक्सीन लगाई जा रही है कोवैक्सीन (Covaxin) कोविशिल्ड (Covishield). यह जरूरी है कि जिस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई हो, नंबर आने पर दूसरी डोज भी उसी वैक्सीन की लगवानी होगी.