कोरोना काल सोयाबीन का सेवन करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर सोयाबीन ( Soyabean) आपके हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है. हाल ही में FSSAI यानी फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने ट्विटर अकांउट पर शेयर करते हुए बताया कि क्यों हमें अपनी डेली डाइट में सोया से बनी चीजों को (Soya foods) शामिल करना चाहिए.

फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सोया लैक्टोज और ग्लूटेन फ्री (Gluten free) होता है और इसमें सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी बेहद कम होती है. वेजिटेरियन और वीगन डाइट फॉलो करने वालों के लिए प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स (Best source of protein) सोया ही है.

FSSAI ने सोयाबीन, सोया नगेट्स, सोया मिल्क, सोया का आटा, सोया नट्स और टोफू जैसी चीजों को डेली डाइट में शामिल करने का सुझाव दिया है.

बहुत से लोगों को लगता है कि अंडा, मछली और चिकन-मटन यानी केवल मांसाहारी भोजन ही प्रोटीन से भरपूर होता है. लेकिन ऐसा नहीं है. Plant based protein यानी पौधों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन भी शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है और यह फाइबर (Full of fibre) से भी भरपूर होता है.

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के मौजूदा समय में अपनी इम्यूनिटी को मजबूत (Strong immunity) बनाने के लिए प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप सोयाबीन को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.