पाकितान में कोरोना ने मचाया आतंक, लगा पड़ा लॉकडाउन

इससे पहले पाकिस्तान के अधिकारियों ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के मद्देनजर निजी कंपनियों द्वारा आयात किये गए कोविड-19 टीकों का मूल्य निर्धारित करने का फार्मूला तय किया।

पाकिस्तान के औषधि नियामक प्राधिकरण ने देश में आयातित कोविड-19 टीकों का अधिकतम खुदरा मूल्य तय करने की प्रक्रिया अधिसूचित की।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, रूसी टीके ‘स्पूतनिक वी’ की दो खुराकों का अधिकतम खुदरा मूल्य 8,449 जबकि चीन के कैनसाइनो बायोलोजिक्स के टीके के एक इन्जेक्शन का दाम 4,225 रुपये होगा।

पंजाब में स्वास्थ्य मंत्री डॉ यास्मीन राशिद ने चेतावनी दी कि कोविड -19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इनमें 12 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। उन्होंने एक निजी समाचार चैनल से बात करते हुए कहा पंजाब सरकार ने सार्वजनिक स्थानों, बाजारों और अन्य गतिविधियों के लिए नए एसओपी जारी किए हैं।”

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने कोरोनावायरस की तीसरी लहर से निपटने के लिए संतोषजनक व्यवस्था की है, जिला प्रशासन ने एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) के उल्लंघन पर कार्रवाई शुरू कर दी है। इस बीच पाकिस्तान के PM इमरान खान ने लोगों से टीकाकरण करने का आग्रह किया।

पाकिस्तान सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर के चलते उन गतिविधियों पर पाबंदियां बढ़ाने का फैसला किया जिनसे देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राष्ट्रीय कमान एवं नियंत्रण केंद्र (एनसीओसी) की बैठक में यह निर्णय लिया गया गया।

एनसीओसी के प्रमुख नियोजन मंत्री असद उमर ने कहा कि पाबंदियां सख्त करने का निर्णय नये मामलों में वृद्धि के के बाद लिया गया है क्योंकि प्रयास करने के बाद भी नए मामले घट नहीं रहे थे।

इसके अलावा पाकिस्तान ने पंजाब के लाहौर सहित विभिन्न शहरों में कोरोना महामारी के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए सोमवार को माइक्रो-स्मार्ट लॉकडाउन लागू करना शुरू कर दिया।