कोरोना पॉजिटिव मरीजो का दोबारा होगा…जानिए पूरा मामला

शोध को लेकर वैज्ञानिकों ने कारण बताते हुए कहा है कि कोरोना पॉजिटिव लोगों के दोबारा 84 दिनों बाद पॉजिटिव आने का कारण उनके शरीर में कोरोना वायरस के मृत कण मौजूद होना हो सकता है। लेकिन इससे संक्रमण नहीं फैलता है।

 

इस रिपोर्ट की माने तो कोरोना से ठीक हुए मरीज अगर कुछ हफ्तों के बाद दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाते हैं तो उनसे संक्रमण फैलने का डर नहीं है।

साउथ कोरिया के सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के वैज्ञानिकों ने बताया है कि इस रिसर्च के उन्होंने 285 कोरोना मरीजों पर वायरस के एक्टिव होने को लेकर जांच की थी।

शोधकर्ताओं का कहना है कि हमने ऐसे लोगों का सैंपल लिया और पाया कि इन लोगों में मृत कण मिले हैं लेकिन उनमें कोई विकसित कण नहीं मिला है। इसका मतलब यही हुआ कि अब इन लोगों से कोरोना फैलने का खतरा नहीं है।

 कोरोना महामारी को लेकर पूरी दुनिया एक अनदेखे दुश्मन को हराने में लगी हुई है। इस बीच कुछ देशों से वैक्सीन बनाने को लेकर उम्मीद जगाई है तो वहीँ कुछ शोधों से ये भी पता चला है कि कोरोना वायरस से ठीक होने वाले लोग दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं।

दोबारा कोरोना पॉजिटिव पाए जाने वाले लोग इस बीमारी को दोबारा फैलाने का कारण बन सकते हैं या नहीं इस बारे में कोई बड़ी रिसर्च अभी तक सामने नहीं आई है लेकिन साउथ कोरिया के शोधकर्ताओं ने इससे जुड़ी एक रिपोर्ट पेश की है।