उत्तर कोरिया में कोरोना का कहर, 2.30 लाख नए मामले

तानाशाह किम जोंग उन द्वारा अधिकारियों पर “अपरिपक्वता” और “ढीलेपन” का आरोप लगाने के एक दिन बाद उत्तर कोरिया में रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। उत्तर कोरिया ने बुधवार को बुखार के 2,32,880 नए मामले और अन्य छह मौतों की सूचना दी। बता दें कि उत्तर कोरिया में कोरोना का टीकाकरण नही हुआ है। देश के एंटी-वायरस मुख्यालय ने कहा कि अप्रैल के अंत से बुखार के तेजी से फैलने के बीच 62 लोगों की मौत हो गई है और 1.7 मिलियन से अधिक बीमार पड़ गए हैं।

देश के नेता किम जोंग-उन ने अधिकारियों पर कोविड-19 वैश्विक महामारी के बढ़ते प्रकोप से निपटने में ‘‘लापरवाही बरतने’’ का आरोप लगाया है। उत्तर कोरिया के वायरस रोधी मुख्यालय ने बताया कि अप्रैल के अंत से 17 लाख लोगों को बुखार हो चुका है, जिनमें से कम से कम 6,91,170 लोग अब भी पृथक-वास में रह रहे हैं। वहीं, इस बुखार से अभी तक 62 लोगों की मौत हुई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि इनमें से अधिकतर लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं, उत्तर कोरिया के पास जांच की पर्याप्त व्यवस्था ना होने के कारण इस बात की पुष्टि नहीं हो पा रही है कि ये संक्रमण के मामले हैं या नहीं। उत्तर कोरिया की खराब स्वास्थ्य प्रणाली के कारण वायरस के प्रसार को रोकने में नाकामी उसके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। 26 करोड़ आबादी वाले इस देश में अधिकतर लोगों को कोविड-19 रोधी टीके नहीं लगे हैं।