कोरोना को लेकर सामने आया ये बड़ा सच, बच के रहे लोग , पुरुषों का खत्म हो सकता…

दुनियाभर में कोरोना वायरस के अबतक 3.60 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, तो नहीं 10.53 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। बीते 24 घंटे में 3.05 लाख मामले सामने आए हैं जबकि इस जानलेवा वायरस से 5446 लोगों की मौत हुई है।

 

इससे पहले भी कुछ रिसर्च में स्पर्म के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया था। अब इस बीच इजरायल के शेबा मेडिकल सेंटर के डॉक्टरों की अब तैयारी है कि स्टडी में शामिल मरीजों की फिर से 6 महीने और एक साल बाद जांच की जाए जिससे उनके शरीर में आए बदलावों का विश्लेषण किया जा सके।

डॉ डैन एडेरका ने आगे कहा कि अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि कोरोना वायरस की वजह से पुरुषों के टेस्टिकल को जो नुकसान पहुंचता है वह एक समय के बाद ठीक हो पाता है या नहीं। उन्होंने बताया कि इसके लिए और स्टडी की आवश्यकता है।

डॉ डैन एडेरका ने बताया कि कोरोना वायरस के कराण स्पर्म की मात्रा आधी घट सकती है। इसके साथ-साथ स्पर्म की क्वालिटी पर भी असर होता है। इसके साथ ही डॉ डैन ने यह भी बताया कोरोना वायरस पुरुषों के टेस्टिकल के दो खास सेल्स को भी खत्म कर सकता है।

इजरायल के शेबा मेडिकल सेंटर के डॉ डैन एडेरका के नेतृत्व में कोरोना संक्रमित होने वाले पुरुषों की जांच की गई। इस जांच में पाया गया कि कुछ लोगों का स्पर्म भी कोरोना से संक्रमित हो चुका है और ऐसे लोगों की फर्टिलिटी कम पाई गई।

कोरोना वायरस दुनियाभर में तेजी से फैल रहा है। युवा हों या वृद्ध कोरोना सबकों अपनी चपेट में ले रहा है। अब इस बीच एक नए शोध में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार पुरुषों की फर्टिलिटी घट सकती है। इजरायल के डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमित मरीजों पर यह स्टडी की है।