Cubes of feta cheese on a plate

पनीर का रोजाना सेवन करने से शरीर को मिलता है ये बड़ा लाभ

पनीर का सेवन करना हर किसी को अच्छा लगता है क्योंकि इसका टेस्ट बहुत अच्छा होता है. इसलिए ज्यादातर लोग पनीर का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन जब बात आती है कि क्या पनीर खाना सेहत के लिए लाभदायक है .

 

अधिकतर लोगों के मन में यह बात आती है कि पनीर मैं फैट और कैलरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका सेवन से परहेज करना चाहिए.लेकिन बिल्कुल गलत है क्योंकि हेल्दी फूड में ढेर सारे न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

ऐसे में एक्सपर्ट्स की मानें तो कच्चे पनीर (Eating Raw Paneer  in breakfast) का सेवन बेस्ट होता है. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कच्चा पनीर ब्रेकफास्ट में खाने से आपके शरीर को कई प्रकार के हेल्दी फायदे (HeaAlthy Benefits) होते हैं.

पनीर में मौजूद प्रोटीन की मात्रा शाकाहारियों के लिए बहुत अच्छी है। ऐसा इसलिए, क्योंकि शाकाहारियों को दैनिक प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की आपूर्ति पनीर से हो जाती है।

पनीर में प्रोटीन (Protein) के अलावा, विटामिन डी (Vitamin-D), हेल्दी फैट्स (Healthy Fats) और कैल्शियम (Calcium) जैसे तत्व भी होते हैं. सुबह के नाश्ते के लिए यह एक अच्छा पर्याय है. इससे पेट भरता है और आपको भूख कम लगती है. जिससे, आपको अनहेल्दी इटिंग से बचना आसान होता है.

पनीर में पाया जाने वाला कैल्शियम और फॉस्फोरस गर्भवती महिलाओं और बच्चों के संपूर्ण शारीरिक और मानसिक विकास के लिए भी लाभदायक है।पनीर में उपलब्ध प्रचुर मात्रा में ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों को न केवल मजबूत बनाता है बल्कि अर्थराइटिस की रोकथाम में भी सहायक है।