त्वचा पर लगाने के साथ ही करें इन चीजों का सेवन, चमकेगा आपका चेहरा

त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने की चाहत सभी की होती हैं और इसके लिए महिलाएं कई जतन करते हुए स्किन पर विभिन्न प्रकार के फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं जिसमें कई नेचुरल चीजों का इस्तेमाल होता हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से चेहरे पर ग्लो तो दिखता है लेकिन एक उम्र के बाद इसका साइड इफेक्ट भी स्किन को झेलना पड़ता है। ऐसे में आपको नेचुरल ग्लो चाहिए तो इन्हें स्किन पर लगाने के साथ ही इनका सेवन भी किया जाना चाहिए। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे आहार की जानकारी देने जा रहे हैं जिनका सेवन स्किन को लंबे समय तक हेल्दी और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करेगा। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में…

बीटरूट

बीटरूट में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो बॉडी को डीटॉक्स करती है। डीटॉक्स होने की वजह से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल करें तो यह आपकी स्किन को हेल्दी और प्रॉब्लम फ्री रखेगी।

नींबू

चेहरे का कालापन और टैनिंग दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल आपने फेसपैक में जरूर किया होगा। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को अंदर से भी स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो नींबू को चेहरे पर लगाने के साथ-साथ इसका सेवन भी जरूर करें। नींबू शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे हमारी त्वचा अंदर से स्वस्थ और चमकदार बनती है। आप रोजाना खाली पेट सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

सभी तरह के बीज और मेवे आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन ये विशेष रूप से आपकी त्वचा के लिए आश्चर्यजनक है। ये एक जादुई औषधि की तरह है जो हेल्दी कोलेजन प्रोडक्शन में मदद करता है और एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को सन डैमेज और पर्यावरण में दूसरे विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं। आप अपने बटर टोस्ट पर टॉपिंग के रूप में या अपने अनाज के कटोरे में नाश्ते के रूप में सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं।

पपीता

आप अगर कच्चा पपीता खाएं तो ये आपकी त्वचा के लिए बेहतरीन परिणाम देता है। पपीते में पपैन गुण होता है जो स्किन के लिए फायदेमंद है। ये आपकी स्किन को चमकदार बनाते हैं और दाग धब्बे भी साफ करते हैं।

एलोवेरा

एलोवेरा को हम जेल के तौर पर अपने चेहरे पर लगाते हैं। यह कील-मुहाँसे, झुर्रियों और सनबर्न जैसी स्किन की तमाम परेशानियों में बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से भी ज़्यादा फायदेमंद होता है एलोवेरा जूस का सेवन करना। एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई और फोलिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से स्किन नेचुरली ग्लोइंग बनती है।

टमाटर

अगर आप बेजान त्वचा को पुनर्जीवित करना चाहते हैं या टैन हटाना चाहते हैं तो टमाटर का सेवन करें। टमाटर को चेहरे पर लगाने से भी फायदा होता है। ये आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने, उसे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं। वो मुंहासे और बड़े छिद्रों को साफ करने में भी मदद करते हैं।

खीरा

अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा नेचुरली खूबसूरत और ग्लोइंग बनी रहे तो अपनी डाइट में खीरा अवश्य शामिल करें। खीरे में बहुत से विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो हमारे त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। जब हमारी त्वचा अच्छी तरह हाइड्रेटेड होती है तो चेहरे पर ग्लो अपने आप ही आ जाता है।